मुख्य विषयवस्तु में जाएं
none

अपने हाथ कैसे धोएं

यह उतना प्राथमिक नहीं है जितना नज़र आता है - हाथ धोना एक सावधानी वाली प्रक्रिया है, जिसे सही तरह से किया जाना चाहिए।

यह उतना प्राथमिक नहीं है जितना नज़र आता है - हाथ धोना एक सावधानी वाली प्रक्रिया है, जिसे सही तरह से किया जाना चाहिए।

अपने हाथ कैसे धोएं

जब पिछली बार आप आप अपने हाथों कैसे धोने के बारे में सोचा था? आप इसे अपने जीवन के सभी कर रहा है - लेकिन आप हाथ धोने के सही ढंग से किया गया है?

क्या आपको पता था कि अपने हाथों को अच्छी तरह धोने के लिए आपको लगभग 40 सेकंड से 1 मिनट का समय देना होगा, या लगभग 'हैप्पी बर्थडे' दो बार गाने तक का समय, जिससे वह सही तरीके से धुल जाएं? आपको इसे जोर से गाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह हाथ धोने के लिए समय बताने का एक अच्छा अनुस्मारक है! यह हाथ धोना, उनमें साबुन लगाना, झाग बनाना और फिर से धोने जितना आसान नहीं है।

अच्छी हाथ स्वच्छता काफी हद तक हानिकारक बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं के फैलाव को कम कर सकती है, जो डायरिया, उल्टी और अन्य हानिकारक संक्रमण का कारण बनते हैं। अपनी हाथ धोने की तकनीक को एकदम सही करने के लिए निम्न 8 चरणों का पालन करें।

हाथ धोने की अच्छी तकनीक: हाथ धोने के चरण, जिनका पालन करना चाहिए

  1. बहते हुए साफ़ और कुनकुने पानी से हाथों को गीला करें
  2. थोड़ा सा साबुन लगाएं
  3. पानी से दूर अपनी हथेलियों को रगड़ें
  4. अपनी उंगलियों और अंगूठों और उनकी बीच की त्वचा को रगड़ें
  5. अपनी हथेली को नाखूनों से खरोंचें
  6. हाथ के पीछे के हिस्से को रगड़ें
  7. बहते हुए साफ़ पानी से धोएं
  8. साफ़ तौलिए या पेपर टॉवल से सुखाएं

अपने हाथ कैसे धोएं

इतने सबकुछ के बीच हाथ धोने के बारे में भूल जाना आसान है। इसलिए इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाने की कोशिश करें, जिससे आपको आदत लग जाए। अपने लिए एक नोट छोड़ें, अपने हाथ पर लिखें, अपने फोन पर रिमाइंडर लगाएं, या बार-बार लिखें जब तक आपको खुद को उपरोक्त चरणों का इस्तेमाल करते हुए हाथ धोने के बारे में न बताना पड़े।

यात्रा के वक़्त हाथ की स्वच्छता

बेशक, आपको हमेशा पानी और साबुन नहीं मिल सकता, जब आप बाहर घूम रहे हों। लेकिन साबुन और बहते पानी की कमी को आपको स्वच्छ हाथ रखने से नहीं रोकना चाहिए। आप अल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइज़र जैसे कि डेटॉल हैंड सैनेटाइज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो 99.9% कीटाणुओं को मारता है। अपनी हथेली पर सिक्के के आकार जितना डालें और दोनों हाथों पर तब तक लगाएं जब तक सैनेटाइज़र बिलकुल गायब नहीं हो जाए।

यह ख़ास तौर पर खाने से पहले उपयोगी है, और यदि आप दुकान, पार्क और सार्वजानिक परिवहन जैसी जगह पर व्यस्त रहे हैं। लेकिन याद रखें आपको अपने हाथ फिर भी धो लेने चाहिए, जब वह साफ़ तौर पर गंदे दिख रहे हों। बच्चों द्वारा हैंड सैनेटाइज़र का इस्तेमाल बड़ों की निगरानी में किया जाना चाहिए।

अस्वीकरण: प्रकाशित विषयवस्तु ("विषयवस्तु") की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए सभी उचित कदम उठाए गए हैं, हालांकि विषयवस्तु को किसी भी तरीके से चिकित्सा सलाह नहीं माना जाएगा। यह विषयवस्तु पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में उपयोग किए जाने के अभीष्ट प्रयोजन हेतु नहीं है। कृपया किसी भी प्रकार की चिकित्सकीय सलाह और मार्गदर्शन के लिए किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श करें। यह विषयवस्तु, व्यक्त या निहित किसी भी प्रकार की वारंटी के बिना प्रकाशित की जाती है। विषयवस्तु के अर्थ निर्वचन और उपयोग की जिम्मेदारी पाठक की होती है। किसी भी स्थिति में रेकिट बेनकिसर (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड या उसकी सहयोगी कम्पनियाँ विषयवस्तु के उपयोग से उत्पन्न होने वाले किसी भी नुकसान या अन्य परिणाम के लिए उत्तरदायी नहीं होंगी।

हमारी विशेषता