मुख्य विषयवस्तु में जाएं
none

स्वस्थ घर के लिए सुझाव

अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए रोग फैलाने वाले बैक्टीरिया का निर्माण और फैलाव रोकने के लिए घर की सफाई के लिए सुझाव।

कीटाणु मुक्त घर: स्वस्थ और स्वच्छ जीवन की ओर आपका पहला कदम

यहाँ तक ​​​​कि सबसे साफ-सुथरा घर भी कुछ अवांछित मेहमानों – कीटाणुओं का मेजबान हो सकता है! हानिकारक कीटाणु बीमारी फैलाने की क्षमता रखते है और आपको बीमार बनाते हैं। तो आप अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए रोग फैलाने वाले बैक्टीरिया का निर्माण और फैलाव रोकने के लिए क्या कर सकते हैं?

पूरे घर को तुरंत निपटाने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन अन्‍य से पहले कुछ क्षेत्रों से आपके घर की सफाई शुरू हो सकती है। हमने आपके परिवार के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण समस्या स्थलों का संकलन किया है और घर की साफ-सफाई की युक्तियों का प्रारंभक सूचीबद्ध किया है।

रसोई 

अक्सर घर का हृदयस्‍थल मानी जाने वाली रसोई ज्यादातर समय कीटाणुओं से भरा रहती है। शोध से पता चलता है कि घर में किसी भी अन्य जगह की तुलना में रसोई घर में अधिक कीटाणु होते हैं। इसलिए, रसोई की स्वच्छता के हिस्से के रूप में घर की सफाई के इन सुझावों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

  • गीले स्पंज और वॉशक्लॉथ बैक्टीरिया का अड्डा होते हैं और अगर इन्हें ठीक से साफ और स्टोर नहीं किया जाता है तो कीटाणुओं का प्रजनन स्थल बन जाते हैं। हो सकता है कि आप अपनी प्लेटों को किसी गंदे स्पंज से धो रही हों, या आपके कुकिंग टॉप में हानिकारक कीटाणु काम कर रहे हों, इसलिए अपने किचन स्पंज को सैनिटाइज करना और नियमित रूप से बदलना बहुत जरूरी है।
  • किचन सिंक कई तरह के संभावित हानिकारक कीटाणुओं का ठिकाना होता हैं। कच्चा भोजन धोने, भोजन के अवशेषों को इसमें डालने, गंदे बर्तन साफ करने और गंदे कपड़े और स्पंज धोने से कीटाणु पीछे रह जाते हैं। हानिकारक कीटाणुओं का निर्माण रोकने के लिए अपने सिंक, नल और आसपास की टाइलों को कीटाणुरहित करने का ख्याल रखें। रसोई के बर्तन और सिंक को अच्छी तरह से कीटाणुरहित करने के लिए डेटॉल किचन डिश और स्लैब जेल का इस्तेमाल करें।
  • भोजन की तैयारी में प्रयुक् वर्कटॉप्स, चॉपिंग बोर्ड और अन्य सतहें आसानी से बैक्टीरिया से दूषित हो जाती हैं। अपना पका हुआ और कच्चा खाद्य पदार्थ अलग-अलग तैयार करें, और बाद में एक साफ कपड़े और कीटाणुनाशक क्लीनर से उस क्षेत्र को कीटाणुरहित करें।
  • कूड़ादान विभिन्न प्रकार के हानिकारक कीटाणुओं का अड्डा होता है। कुड़ादान को नियमित रूप से अंदर और बाहर साफ और कीटाणुरहित करें, और कचरा थैली खाली करने के बाद अपने हाथ धोएँ।

अपने हाथों को नियमित रूप से गर्म पानी और नए डेटॉल एलो बार साबुन से धोकर अच्छी स्वच्छता बनाए रखें।

बाथरूम 

बाथरूम में रसोई जितने कीटाणु नहीं होते हैं, लेकिन गर्म और गीली स्थितियाँ कीटाणु प्रजनन का आदर्श स्थान बन जाती हैं। आप अपने घर की सफाई की दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव कर सकती हैं और अंत में अपने बाथरूम की स्वच्छता में बड़ा बदलाव ला सकती हैं - इस प्रकार अपने परिवार की भी रक्षा कर सकती हैं।

  • कीटाणुओं को मारने और फंफूदी का निर्माण रोकने के लिए डेटॉल डिस्इन्फेक्टेंट क्लीनर से वॉश बेसिन, टॉयलेट सीट, नल, टॉयलेट फ्लश, स्नान क्षेत्र और शॉवर की दीवारों को नियमित रूप से पोंछें।
  • टूथ ब्रश इस तरह स्टोर करें कि ब्रिसल्स स्पर्श करना पड़े। इससे बैक्टीरिया परिवार के सदस्यों के बीच नहीं फैल पाता है। अपना टूथब्रश नियमित रूप से बदलती रहें, खासकर परिवार के किसी सदस्य के बीमार होने के बाद क्योंकि ब्रश पर कीटाणु रह जाते हैं। अपना टूथ ब्रश साफ, सूखी जगह पर रखें और नियमित रूप से बदलती रहें।
  • फ्लश करने से पहले हमेशा शौचालय का ढक्कन नीचे रखें ताकि दुर्गंधयुक्त जलवाष्प हवा में जाने पाए। यह गंदे बैक्टीरिया को सीमित रखता है जिससे दूसरे बीमार पड़ सकते हैं।
  • कीटाणुओं से छुटकारा पाने के लिए अपने सफाई वाले कपड़ों, नैपकिन और नहाने के तौलिये को 60+ डिग्री सेल्सियस तापमान पर धोएं। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, अपने लॉन्ड्री लोड में डेटॉल डिसइंफेक्टेंट मल्टी-यूज हाइजीन लिक्विड डालें।
  • कीटाणुओं से छुटकारा पाने के लिए शौचालय जाने के बाद डेटॉल एलो बार और बहते पानी का उपयोग करके अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और उन्हें अपने परिवार के सदस्यों तक पहुँचने दें।

घर की सतहें 

आपके घर की ये सतेंह कीटाणुओं की गतिविधि का प्रमुख स्थान होतीि हैं, क्योंकि इन्हें लगातार कई अलग-अलग हाथों से छुआ जा रहा होता है। इन्हें कीटाणुनाशक से पोंछने का प्रयास करें.

  • दरवाज़े की घुंडी
  • मोबाइल फोन
  • टेलीविजन रिमोट
  • कंप्यूटर कीबोर्ड

घर का साफ-सुथरा वातावरण बनाए रखना शुरू में थोड़ा झंझटभरा भरा लगता है, लेकिन आपको अपने परिवार के स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव लाने के लिए अपने घर की सफाई व्यवस्था में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। 100 से अधिक बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं से विशेषज्ञ सुरक्षा के लिए डेटॉल डिसइंफेक्टेंट मल्टी-यूज हाइजीन लिक्विड का इस्तेमाल करें। संक्रमण नियंत्रित करने और उसे दूर रखने के लिए इसका आपके घर की कई सतहों पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसका निर्देशानुसार व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

हमारी विशेषता