मुख्य विषयवस्तु में जाएं
none

हमारा इतिहास

डेटॉल का उपयोग सबसे पहले 1930 के दशक में अस्पतालों में किया गया था। इसने शीघ्र ही घरों में अपना स्थान बना लिया। आजकल, हम विश्व के अग्रणी स्वच्छता ब्रांड

है जिस पर लाखों लोगों विश्वास करते हैं।


इसका आरम्भ रक्षा करने की स्वाभाविक प्रवृत्ति के साथ हुआ था।
हम सभी में हानि और बीमारियों से अपने प्रियजनों की रक्षा करने की भयंकर प्रकृति होती है। चाहे अपने परिवार, दोस्त, पालतू जानवरों या यहां तक कि हमारे समुदायों में रहने वाले अजनबियों की रक्षा करने की बात हो - लोगों को स्वस्थ और सुरक्षित रखना हमारी प्राथमिकताओं में सबसे पहले स्थान पर रहता है। लेकिन भले ही आप स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता हों या माता-पिता, सभी ओर से हमेशा यह सवाल पूछा जाता रहा है कि मैं अपने प्रियजनों की सबसे प्रभावी ढंग से रक्षा कैसे कर सकता हूं?

विज्ञान के माध्यम से यथास्थिति को चुनौती देना


19 वीं शताब्दी की शुरुआत में, यह माना जाता था कि रोग शरीर में असंतुलन पैदा होने के कारण होते हैं। हालांकि डेटॉल ने इस बारे में अलग दृष्टिकोण को अपनाया। हम, नई विचारशैली का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रगतिशील विज्ञान में गर्व करते हैं - जो यह मानती है कि रोग ऐसे कीटाणुओं के कारण होते हैं जिनके संपर्क में हम जीवन में अपनी दैनिक गतिविधियों के दौरान आते हैं। बाद में यह पता चला प्रभावी स्वच्छता प्रथाओं के माध्यम से लाखों बीमारियों को रोका जा सकता है।


डेटॉल का आविष्कार हुआ था


समाज की रक्षा में मदद करने और अपनी वैज्ञानिक विशेषज्ञता का उपयोग करने की सहज वृत्ति से प्रेरित होकर डेटॉल ने स्वस्थ, स्वच्छ और सुरक्षित दुनिया बनाने का मिशन शुरू किया। इस मिशन पर ध्यान केन्द्रित करके हमने उच्च गुणवत्तापूर्ण और प्रभावोत्पादक उत्पाद तैयार करना शुरू किया। इससे प्रेरित होकर, तलवार (हानिकारक कीटाणुओं को मारने के लिए) और ढाल (हमारे समुदायों की रक्षा के लिए) की अवधारणा का जन्म हुआ था। कई सालों बाद, हम अभी भी इस विचारधारा का समर्थन करते हैं और आज स्वास्थ्य और स्वच्छता के वैश्विक नेता बन पाए हैं।


प्रभावकारिता, विश्वास और शिक्षा


1933 में आविष्कृत, डेटॉल का आविष्कार डॉक्टरों के लिए किया गया था और इसका उपयोग सबसे पहले प्रसव के बाद माताओं और बच्चों को प्रसव के बाद सेप्सिस (सजर्मता) से मरने से बचाने के लिए किया गया था। हमने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को शिक्षित किया और बच्चों का प्रसव कराने से पहले चिकित्सा आपूर्तियों को कीटाणुरहित करने के लिए उन्हें डेटॉल से सुसज्जित किया – इस प्रकार बैक्टीरिया और वायरस के प्रति रोगी की अरक्षितता को समाप्त किया। केवल पर 2 साल बाद ही प्यूर्परल सेप्सिस की घटनाओं में 50% की गिरावट हो गई।


1935 - 1939


डेटॉल का आविष्कार दुनिया भर के लोगों के लिए को पूतिरोधी तरल (एंटीसेप्टिक लिक्विड) के रूप में प्रस्तुत किया गया था। इसे आजकल भी हमारे सबसे प्रतिष्ठित उत्पादों में से एक के रूप में माना जाता है।

1950


डेटॉल बहुत अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो गया।


1958


ब्रिटेन की किराने की दुकानों में लॉन्च किया गया

डेटॉल, नवाचार के माध्यम से स्वास्थ्य और स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणी बन गया।

हमने चिकित्सा आपूर्तियों को कीटाणुरहित करने तथा कटने-फटने और घावों का उपचार करने के लिए कीटाणुओं के विरुद्ध अपने युद्ध को कभी विराम देने की बात नहीं सोची। हाथ, सतह और कपड़े भी बैक्टीरिया और वायरस के लिए पनपने के स्थान होते हैं जो लोगों को बीमार कर सकते हैं। 1979 में, डेटॉल ने अपनी तकनीक, कार्य-पद्धतियों और संसाधनों का और भी अधिक विस्तार करना शुरू किया ताकि दुनियाभर में और अधिक लोगों तथा स्थानों की वास्तव में और भी अधिक प्रभावकारी ढंग से रक्षा में मदद करने के लिए नए प्रारूपों का आरम्भ किया जाए। और तबसे हमने तब से नवाचार करना बंद नहीं किया है।

डेटॉल ने निरंतर विकसित होना और सुरक्षा करने का अपना वादा पूरा करना जारी रखा है, इस तरह इसे 124 से अधिक देशों में लाखों लोगों द्वारा बहुत प्यार दिया गया है।

none


तथ्य यह है कि, हालांकि डेटॉल और हमारे रक्षक समुदाय ने विश्व स्तर पर स्वास्थ्य और स्वच्छता मामलों में सुधार किया है, लेकिन बेहतर दुनिया के लिए हमें अभी भी कई युद्ध लड़ने हैं।

हम निरंतर रक्षा करते रहते हैं

हम हर पल कीटाणुओं से रक्षा करने का प्रयास करते रहते हैं। भले ही आप कोई भी हों या कहीं के भी हों। इस प्रयास के लिए हम सब एकजुट हैं, आइए दुनिया को स्वस्थ और प्रसन्न के बनाए रखने के लिए हम मिलजुलकर संघर्ष करें।
हमारी विशेषज्ञता

हमारी विशेषता