मुख्य विषयवस्तु में जाएं
none

साफ-सुथरा और स्वस्थ कैसे रहें

अच्‍छे स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा सुझाव अपने आप को और अपने पास-पड़ोस को हर समय साफ-सुथरा रखना है। अच्छे स्वास्थ्य का अपना सफर शुरू करें।

हम में से अधिकांश लोग ‘अच्छे स्वास्थ्य’ शब्द का मतलब सिक्स पैक एब्स और सलाद और सूप से युक्त आहार से लगाते हैं। हालांकि, अच्छा स्वास्थ्य केवल ऊपरी दिखावा भर नहीं है - इसका आपकी प्रतिरक्षा और साथ ही समग्र स्वच्छता के स्तर के साथ भी बहुत कुछ लेनादेना है। इन दोनों कारकों द्वारा किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता निर्धारित होती है, और ये आपके घर से शुरू होते हैं।

तो स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा सुझाव अपने आप को और अपने आस-पास को हर समय साफ-सुथरा रखना है। यहाँ इनमें से कुछ सुझाव दिए गए हैं।

आपसे अच्छे स्वास्थ्य का आपका सफर शुरू करवाने वाले सुझाव:

बार-बार अपने हाथ धोएँ।

आपके हाथ कीटाणुओं को एक सतह से दूसरी सतह पर और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुँचा सकते हैं। इसी तरह, अन्‍य लोग आप तक कीटाणु पहुँचा सकते हैं और आपको बीमार बना सकते हैं। हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोकर उन्हें साफ और रोगाणु मुक्त रखना हमेशा बेहतर होता है। आप 100% बेहतर सुरक्षा के लिए डेटॉल बार साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी साबुन और पानी तक नहीं पहुँच है, तो कीटाणुओं को मारने के लिए डेटॉल हैंड सैनिटाइज़र का इस्‍तेमाल करें।

दिन में दो बार नहाएँ।

यह एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुझाव है, और यह त्वचा पर बहुत सारे बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म करने में काफी प्रभावी है। दिन में दो बार साबुन और पानी से स्नान करने से बहुत सारे कीटाणु निकल जाते हैं जिनसे अन्यथा दाद, कवकीय संक्रमण, फोड़े-फुंसी होते हैं या चकत्ते पड़ जाते हैं। त्वचा की अच्छी सेहत के लिए सप्ताह में एक बार लूफा से त्वचा को परत उतारना बेहतर होता है।

पकाने से पहले कच्ची सब्जियाँ और मांस साफ करें।

खेत से आपकी रसोई तक का सफर लंबा और धूल भरा होता है। सब्जियों, मांस और फलों को बाजार में बिक्री के लिए लाए जाने से पहले अक्सर अस्वच्छ स्थितियों में रखा जाता है। इसलिए, आपको उन्‍हें काटने और पकाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धोना चाहिए। स्वस्थ खान-पान ही काफी नहीं है, अच्छा स्वास्थ्य असंक्रमित भोजन लेने का भी परिणाम होता है। चिकन और अन्य मांस में साल्मोनेला के जीवाणु भी हो सकते हैं, जो इसे खाने पर आपको वास्तव में बीमार बना सकते हैं। कच्चा खाद्य पदार्थ गर्म पानी में धोने से भी बहुत सारी अशुद्धियाँ और बैक्टीरिया दूर हो सकते हैं।

हर हफ्ते अपना बिस्तर बदलें।

आप साफ कपड़े पहनने का ख्‍याल रखते हैं, अपने जूते उत्कृष्ट स्थिति में रखते हैं और साफ-सुथरे घर के प्रति आसक्‍त होते हैं। तो फिर अपने बिस्तर की उपेक्षा क्यों? आप एक ही चादर पर सोते हैं, एक ही तकिये पर अपना सिर रखते हैं और एक ही रजाई या कम्फर्टर का इस्‍तेमाल करते हैं। इस बीच, आपके शरीर का पसीना, तेल, धूल और हवा में मौजूद कीटाणु सभी आपके बिस्तर पर जमा हो जाते हैं और उसे संक्रमण का स्थान बना देते हैं। इसलिए, हर हफ्ते अपना बिस्तर बदलना महत्वपूर्ण है, खासकर जब बिस्तर का इस्तेमाल बीमार व्यक्ति द्वारा किया जा रहा हो। अपनी चादरों और तकिए के खोल को धोकर उन्हें हवा में सुखा लें। आप आखिरी बार खंगालने वाले पानी में डेटॉल एंटीसेप्टिक लिक्विड भी मिला सकते हैं क्योंकि यह बीमारी पैदा करने वाले 100 कीटाणुओं को मार देता है।

अपने कपड़ों के लिए एंटीबैक्‍टीरियल डिटर्जेंट का प्रयोग करें।

आपके कपड़ों में आपका पसीना और शरीर का तेल जमा होता है। दिन भर इनका गंदगी, मैल धूल और धूल से संपर्क होता है। न केवल ये गंदे हो जाते हैं, बल्कि फंगल और बैक्टीरिया के विकास का स्‍थान भी बन सकते हैं - ये आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं और चकत्ते और फोड़े पैदा कर सकते हैं। अपने कपड़ों को किसीक अच्छे एंटीबैक्टीरियल डिटर्जेंट या डेटॉल मल्टी-यूज हाइजीन लिक्विड से धोएँ जो सभी कीटाणुओं को मार देता है। प्रत्येक इस्‍तेमाल के बाद अपने कपड़ों को धोना अच्छी बात है।.

हमारी विशेषता