Breadcrumbs

स्वाइन फ्लू के लक्षण और इसका इलाज!

स्वाइन फ्लू एक ऐसा नाम है जिसके बारे में बहुत से लोगों ने सुना है, लेकिन बहुत कम लोगों को इसकी पूरी जानकारी है! जबसे इस बीमारी ने बहुत से लोगों को प्रभावित किया है और इसके कारण बहुत सी मौतें हुयी हैं, स्वाइन फ्लू के विषय में यहाँ दी हुयी जानकारी महत्वपूर्ण हो सकती है!

आपको मुख्यतः दो चीजों के बारे में जानने की जरूरत है, स्वाइन फ्लू के लक्षण और इसके लिए क्या सावधानी बरतें!

इसके लक्षण क्यूँ? क्युकी बहुत से लोग स्वाइन फ्लू के मौसमी फ्लू होने से भ्रमित हो जाते हैं और इसका इलाज नहीं करवाते!

स्वाइन फ्लू के लक्षण:

  • सरदर्द
  • शरीर मैं दर्द
  • ठंड लग रही है
  • थकान
  • खांसी
  • गले में खरास
  • बुखार
  • उल्टी और दस्त

अगर आपको स्वाइन फ्लू है तो क्या होगा?

जो लोग स्वाइन फ्लू से प्रभावित हैं, उन्होंने कुछ सामान्य अनुभवों का वर्णन किया है। उन्होंने उल्लेख किया कि लक्षण एक सिरदर्द के साथ शुरू हुआ, एक सर्दी और सूखी खांसी के साथ। यह शरीर में दर्द, थकान और ठंड लगने से विकसित हुआ। मरीजों को गले में खराश का भी अनुभव हुआ है, लेकिन उल्टी और दस्त एक आम लक्षण नहीं है!

क्या स्वाइन फ्लू के लक्षण आम फ्लू से भिन्न हैं?

यह कुछ हद तक एक जैसे होते हैं, लेकिन स्वाइन फ्लू के लक्षणों में उलटी और दस्त भी शामिल है! इसीलिए इसके निदान और उपचार के लिए डॉक्टर्स के पास जाने की सलाह दी जाती है!

स्वाइन फ्लू से सबसे ज्यादा कौन प्रभावित हो सकता है?

यह किसी भी फ्लू के लिए हो, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाला शरीर अधिक कमजोर है और इसलिए, इसके प्रभावित होने की अधिक संभावना है। स्वाइन फ्लू का भी यही हाल है।

स्वाइन फ्लू प्रभावित करता है:

  • ५ साल से कम उम्र के बच्चे
  • ६५ से अधिक आयु के व्यस्क
  • गर्भवती स्त्री
  • बीमार लोगों को

हम स्वाइन फ्लू से कैसे अपनी रक्षा कर सकते हैं?

खैर, रोकथाम निश्चित रूप से सबसे अच्छा सुरक्षात्मक उपाय है। आप निम्नलिखित निवारक उपायों से अपने प्रियजनों की रक्षा कर सकते हैं।

स्वाइन फ्लू से बचाव:

· बार-बार हाथ धोएं

 यदि आपने बाहर समय बिताया है, तो अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें, खासकर जब आप भोजन या अपने प्रियजनों के संपर्क में आते हैं। डेटॉल लिक्विड हैंड वॉश एंटी-बैक्टीरियल है और 100 बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं से बचाता है। इस तरह से हाथ धोने से स्वाइन फ्लू से बचाव में मदद मिलेगी।

 · एक हैण्ड सैनिटाइज़र ले 

आप एक हैण्ड सैनिटाइज़र भी लेते हैं, जिसका उपयोग आप बाहर जाने पर कर सकते हैं। डेटॉल हैंड सैनिटाइटर 99.9% कीटाणुओं को मारता है और बहुत सुविधाजनक है। आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं और किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आपके पास बच्चे होते हैं, स्वाइन फ्लू के बैक्टीरिया के हस्तांतरण को रोकने के लिए।

 · सतर्क रहें

यदि आपने अपने आसपास के क्षेत्र में लोगों को स्वाइन फ्लू से प्रभावित होने के बारे में सुना है और यदि आप बीमार हैं, तो जब तक आप स्वस्थ नहीं हैं तब तक बहुत अधिक किसी के साथ समय बिताने से बचें। बच्चों और वृद्ध लोगों के लिए भी सामान रूप लागु होते हैं!  यदि आप सार्वजनिक स्थानों जैसे स्टेशन, कार्यस्थल या सार्वजनिक विश्रामगृहों में चीजों को छूते हैं, तो अपने हाथ धोने से पहले अपने चेहरे, मुंह, नाक या अपने भोजन को छूने से बचें या पहले एक हैण्ड सेनिटाइज़र का उपयोग करें।इस गाइड के बिंदुओं को याद रखें और यह आपको स्वाइन फ्लू के लक्षणों को पहचानने या संक्रमित होने से बचाने में मदद कर सकता है।