स्वस्थ्य छुट्टियां ही हैं खुशियों से भरी छुट्टियां

स्वस्थ्य छुट्टियां ही हैं खुशियों से भरी छुट्टियां

स्वस्थ छुट्टियां

स्वस्थ छुट्टियां

जैसा कि गर्मी की छुट्टियां आने वाली हैं, आपके और आपके परिवार के लिए सूरज के नीचे खुशियाँ मनाने का समय है! छुट्टी पर जाने का मतलब है कि आपके और आपके प्रियजनों के स्वास्थ्य की देखभाल करना आपके लिए और भी महत्वपूर्ण है। इसलिए इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए नीचे दी गई गाइड को ध्यान में रखें और यह सुनिश्चित करें कि बीमारियां आपके परिवार की गर्मी की छुट्टी को खराब न करें।

इस गर्मी में कैसे आपकी फैमिली को स्वस्थ्य रखें:

  • हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पियें
    • गर्मी के दिनों में हाइड्रेटेड रहना आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है! हालाँकि, यह जाँच परख लें कि पानी साफ़ और स्वच्छ है! अपने छोटे बच्चों को साफ़ पानी की बोतल दें, ताकि वे जहाँ भी जाएँ साफ़ पानी पियें और बाहर के गंदे पानी के सेवन से बचे रह सकें!

  • आप क्या खा रहे हैं इस बारे में सतर्क रहें
    • गर्मियों के दिनों में हम फ़ूड पाइजनिंग और खाद्य पदार्थों से जनित रोगों की वृद्धि को देखते हैं, यह आपके लिए आवश्यक है कि आप इस बारे में महत्वपूर्ण कदम उठाएं कि फ़ूड पाइजनिंग आपकी गर्मी की छुट्टियों के साथ ना टकरायें! अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में बाहरी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो खाने से पहले अपने साथ डेटाल इंस्टेंट हैण्ड सेनीटाइजर, हाथों की पूर्ण सफाई के लिए अवश्य रखें!  अपने खाने को हल्का रखने का प्रयास करें और साथ ही खाने से पहले और बाद में हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से जरुर साफ़ करें, इससे आप फ़ूड पाइजनिंग से बच सकते हैं! इस प्रयोग से कीटाणु आपके हाथों से आपके मुंह तक नहीं जायेंगे!

  • साफ़, ढीले और लम्बे कपडे पहनें
    • ढीले और लम्बे कपडे गर्मी के दिनों के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प हैं, लम्बी बाहों वाले कपडे आपको सूरज की तेज किरणों और खतरनाक यूवी रेज़ से बचाने में बहुत सहायक हो सकते हैं, जो की आपके बच्चे की मुलायम त्वचा के लिए भी बचाव का काम कर सकते हैं! प्राकृतिक रूप से निर्मित कपड़ों को पहनने से आपकी त्वचा को सांस लेने में सहायता मिलती है, आपके शरीर को ठंडक देने में ये मददगार साबित होते हैं, याद रखें कि बैक्टीरिया आपके कपड़ों पर भी जमा हो सकते हैं, इसीलिए याद रखें कि कपडे समय पर  डेटोल डिसइन्फेक्टेंट मल्टी यूज़ हाइजीन लिक्विड या डेटोल एंटीसेप्टिक लिक्विड से धोएं, समय समय पर बदलें और साफ़ रखें!

  • हाथों की सफाई
    • हमारे हाथ कीटाणुओं के सबसे बड़े वाहक हैं और गर्मियों की छुट्टी के दौरान बाहर अधिक समय बिताने का मतलब है कि हमारे परिवार संभवतः अधिक हानिकारक कीटाणुओं के साथ संपर्क करते हैं। गर्मी की छुट्टियों में आपको और आपके परिवार को स्वस्थ रखने के लिए हाथ धोना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह पूरी तरह से कई बीमारियों का कारण बनता है। इस गर्मी को नियंत्रित रखने के लिए शौचालय जाने और शौचालय के लिए अपनी यात्रा के बाद विशेष रूप से खाने से पहले अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं। तुरंत सुरक्षा के लिए अपने साथ एक हैंड सैनिटाइज़र रखें और अपने बच्चों को यह याद दिलाएं कि हाथ की सफाई कितनी आवश्यक है।

  • रेगुलर शावर लें 

गर्मी की छुट्टी के दौरान हर दिन स्नान या शॉवर के दौरान अधिक से अधिक व्यक्तिगत स्वच्छता रखें। यह विशेष रूप से गर्म दिनों या किसी खेल स्पर्धा में भाग लेने के दौरान दिन में दो बार स्नान भी एक स्मार्ट विचार हो सकता है। साबुन का उपयोग करें, जैसे डेटॉल गोल्ड साथ ही गर्म पानी से गंदगी को धोयें,  इस अवसर पर कि आपके बच्चे बाहर नंगे पैर खेल रहे हैं, सुनिश्चित करें कि उनके पैर उचित रूप से धोए गए हैं और किसी भी कटौती को एंटीसेप्टिक लिक्विड का उपयोग करके साफ किया जाता है। (एक भाग डेटॉल एंटीसेप्टिक लिक्विडो पानी के 20 भागों का उपयोग करें।) 

तो गर्मी के दिनों में स्वस्थ्य रहना अधिक बोझ वाला काम नहीं है, कुछ एक दो अतिरिक्त अहतियाती उपाय और निजी साफ़ सफाई आपके और आपके परिवार की गर्मी की छुट्टियों को स्वस्थ्य बनाएं रखने में मददगार हैं!