दस्त के लक्षणों को उल्लेखित करने वाले संकेत क्या हैं?

डायरिया को दस्त के रूप में भी जाना जाता है यह एक बीमारी है जो आपको सामान्य की तुलना में अधिक शिथिल या अधिक मल पास करती है। यह एक परिणाम हो सकता है, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, जिसे पेट का फ्लू भी कहा जाता है। यह माइक्रोबियल संक्रमण के कारण पेट या आंत की सूजन के अलावा कुछ भी नहीं है।

सामान्य परिस्थितियों में, दस्त केवल विशेष चिकित्सा उपचार की आवश्यकता के बिना 2-4 दिनों तक रहता है। हालांकि, गंभीर दस्त आपके जीवन के लिए खतरा हैं। इसके पीछे प्रमुख कारण आपके शरीर द्वारा निर्जलीकरण हो सकता है, क्योंकि इस गति से गुजरने के कारण शरीर लगातार तरल पदार्थ खो देता है। कुपोषित लोगों, शिशुओं, छोटे बच्चों, कुपोषित और कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों में इस तरह के खतरनाक संक्रमण का शिकार होने का खतरा अधिक होता है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों में डायरिया मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। इसे संख्या में दिखाने के लिए, एक शोध के आंकड़े बताते हैं कि इस विशेष आयु वर्ग के 7,00,000 से अधिक बच्चे डायरिया से मरते हैं, जो इस आयु वर्ग में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है।

डायरिया के लक्षण

डायरिया से जूझ रहे व्यक्ति द्वारा इनमे से एक या इससे अधिक अनुभव हो सकते हैं:

  • पानी का मल
  • पेट में ऐंठन या ऐंठन होना
  • मतली और उल्टी
  • बुखार
  • निर्जलीकरण
  • भूख में कमी

दस्त के एक-दो दिनों के बाद लोग सुस्त हो जाते हैं लेकिन प्रभावित व्यक्ति को इस दौरान हर समय हाइड्रेटेड रहना पड़ता है। बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन या ओआरएस को पानी में मिलाकर खोए हुए मिनरल्स और लवणों को वापस लाने में अद्भुत काम करता है।एक सामान्य आहार को कम मसाले, नमक और चीनी से रहित रखें। दस्त वाले बच्चों के लिए, आपको उन्हें सामान्य रूप से दूध पिलाना / स्तनपान कराना जारी रखना चाहिए।वयस्कों के लिए, दस्त का एक मामला जो एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, चिंता का एक गंभीर कारण है और तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

डायरिया का कारण क्या है?

डायरिया इन्फेक्शन दूषित पानी और भोजन के अंतर्ग्रहण से होता है, गंदे हाथों से संदूषण या मल पदार्थ के संपर्क में आना। कुछ सामान्य रोगाणु जो गैस्ट्रो-आंत्रशोथ का कारण बनते हैं और बाद में दस्त होते हैं:

  • बैक्टीरिया (साल्मोनेला या एस्चेरिचिया)
  • वायरस (नोरोवायरस या रोटोवायरस)
  • पैरासाइट (गिअर्डिया इन्टेस्टनालिस)

डायरिया एक ऐसा रोग है जो कुछ सामान्य से साधारण उपाय करने से ठीक हो सकता है!

सुरक्षित पेयजल, मानव अपशिष्ट (waste) के सुरक्षित और स्वच्छ निपटान के लिए प्रावधान बनाए रखने से दस्त के अचानक फैलने के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
दस्त को रोकने में एक बड़ा उपाय जो हो सकता है वह है उचित व्यक्तिगत स्वच्छता का रखरखाव। टॉयलेट जाने के बाद और खाना बनाने / खाने से पहले डेटॉल लिक्विड हैंडवाश से हमारे हाथ धोने से डायरिया को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।