खाद्य विषाक्तता के 5-अपरिहार्य लक्षण!

खाद्य विषाक्तता या खाद्य जनित कमजोरी परिणाम है खराब, सड़ा हुआ, दूषित या विषाक्त भोजन के कंसम्पशन का! एक असुविधाजनक बीमारी होने के नाते, भोजन की विषाक्तता लोगों के बीच असामान्य नहीं है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल खाद्य विषाक्तता के कारण 50 मिलियन लोग बीमार पड़ते हैं। संभावना है कि खाद्य विषाक्तता के लक्षण अनिर्धारित हो सकते हैं क्योंकि संक्रमण के स्रोत के संबंध में लक्षण भिन्न हो सकते हैं। लक्षणों को निर्धारित करने में लगने वाले समय की मात्रा संक्रमण के स्रोत पर निर्भर करती है, लेकिन यह 1 घंटे से लेकर 28 दिनों तक हो सकती है। खाद्य विषाक्तता के सामान्य मामलों में निम्नलिखित लक्षण शामिल हो सकते हैं।

निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन)

यदि आप अपने आप को फूड पॉइज़निंग से जूझते हुए पाते हैं, तो आपको सबसे पहले खुद को हाइड्रेट करना चाहिए। यह बहुत पानी या इलेक्ट्रोलाइट-फोर्टिफाइड समाधान पीने के लिए आवश्यक है क्योंकि यह आपके सिस्टम को संक्रमित करने वाले सभी रसायनों को बाहर निकालने में मदद करेगा। मादक पेय, शर्करा युक्त पेय और कैफीन युक्त पेय से बचना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है।

जी मिचलाना

मतली और उल्टी, फूड पॉइजनिंग के सबसे आम लक्षण हैं। हालाँकि, यह परिभाषित नहीं है कि लक्षण कब और कहाँ दिखाई देंगे क्योंकि यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी बीमारी के लिए कौन से बैक्टीरिया जिम्मेदार हैं। कुछ बैक्टीरिया मीट, ह्यूमस, या कच्चे दूध और नरम चीज़ों में पाए जाते हैं, जो एक्सपोज़र के तीन से 70 दिनों बाद से कहीं भी अपने लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं, जबकि साल्मोनेला 12 से 72 घंटे में ही असर दिखाना शुरू कर सकता है।

दस्त

एक और स्पष्ट खाद्य-विषाक्तता लक्षण डायरिया है। सवाल उठता है कि फूड पॉइजनिंग से होने वाले डायरिया से पेट के वायरस के कारण होने वाले सामान्य दस्त को कैसे अलग किया जाए? दस्त के प्रकार में सुराग मिल सकते हैं कि नोरोवायरस पेट के फ्लू का एक सामान्य कारण है और यह एक दूषित व्यक्ति द्वारा नियंत्रित भोजन के माध्यम से फैल सकता है। यह पानी के दस्त का कारण बनता है, आमतौर पर वयस्कों में। इस बीच, ई. कोलाई वायरस गोमांस को दूषित करने के लिए जाना जाता है और कैम्पाइलोबैक्टर एक जलजनित दोनों खूनी दस्त का कारण बन सकते है। ज्यादातर मामलों में खाद्य विषाक्तता खूनी दस्त का कारण नहीं है। 

बुखार

बुखार पैदा करने के लिए लिस्टेरिया और कैम्पिलोबैक्टर जैसे बैक्टीरिया के कई रूप जिम्मेदार हैं। यह पाचन लक्षणों के साथ होने की सबसे अधिक संभावना है। हालाँकि, यदि बुखार 48 घंटे से अधिक समय तक बना रहता है, तो डॉक्टर से परामर्श करने की प्रतीक्षा न करें। इनमें से कुछ लक्षण गंभीर हो सकते हैं, जो आपके द्वारा प्रभावित होने वाले खाद्य विषाक्तता के प्रकार के आधार पर होते हैं। फूड पॉइजनिंग से बचने का एक सरल और प्रभावी तरीका नियमित रूप से हाथ धोना है, खासकर डेटॉल लिक्विड हैंडवाश जैसे कीटाणुनाशक से। यह शौचालय का उपयोग करने और भोजन तैयार करने या खाने से पहले भी इस्तेमाल किया जा सकता है!