Breadcrumbs

शिशु के जन्म की तैयारी के लिए दौरान अपनी देखभाल कैसे करें

अपने और अपने शिशु के अच्छे स्वास्थ के लिए गर्भावस्था के दौरान अपनाने के लिए हम अपको कुछ आसान सुझाव देते हैं।

आप अभी सबसे बड़े आह्लादपूर्ण मानसिक स्थिति में हैं। आप गर्भावस्था में हैं और अपके अनमोल खुशियों के खजाने का स्वागत करने की तैयारी में है! अपने शिशु को अपनी गोद में लेने से आप खुद को रोक नहीं सकते। लेकिन जरा रुकें! इससे पहले कि वह खुशियों भरा दिन आए आपको खुद के और अपने शिशु के स्वास्थ्य के लिए गर्भावस्था की उचित देखभाल करना होगा।

गर्भावस्था की उचित देखभाल के बारे में क्या आप सुनिश्चित हैं?

नीचे दिए गए आसान सुझावों पर विचार कीजिए:

रोज व्यायाम करें। अच्छा स्वास्थ्य रखने से आपको गर्भावस्था के दौरान न्यूनतम दिक्कतों का सामना करना होगा। रोजाना 20 मिनट टहलने, योग करने और अपने अंग-प्रत्यंग को रोजाना खींचने से आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। अपनी गर्भावस्था के अंतिम चरण में आप अपनी पीठ, पेल्विस और ब्लडर पर पड़ने वाले दवाब को कम करेगा। अधिक व्यायाम करने के बचें। ट्रेडमिल पर दौड़ने, गहन स्ट्रेंथ प्रशिक्षण और वजन उठाने की बिल्कुल सलाह नहीं दी जाती है।

सही स्वास्थपूर्ण खाना खाएं। आपके डॉक्टर आपके लिए डाइट चार्ट बना देंगे। विटामिन, कैल्सियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल पाने के लिए अपने आहार में ताजे फल और सब्जियां शामिल करें। आपका आहार सु-संतुलित होना चाहिए चूंकि जो भी आप खाते हैं वह आपके शिशु के पोषण को भी प्रभावित करता है। कच्चे खाद्य पदार्थ के संचालन से पहले एंटीबैक्टीरियल साबुन से अपने हाथ धोएं। अधिक तेल, शक्कर, नमक और तली चीजें खाने से परहेज करें। शराब और धूमपान को बिल्कुल ‘ना’ करें।

अपनी दवा लें और अपने डॉक्टर की सलाह मानें। गर्भावस्था में कुछ महिलाएं लोहे और विटामिन की कमी सामना करती हैं। यह शिशु के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और बाद के समय में गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकता है। इन कमियों को पूरा करने के लिए डॉक्टर सही दवाएं प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। उन्हें प्रिस्क्राइब के रूप में लें और डॉक्टर की स्वीकृति वाले पूरक आहार लें। घर के बुजुर्गों के सुझाए हर्बल दवा तथा अन्य ‘लाभकारी’ मिश्रण लेने में सावधानी बरतें। अच्छ हो कि केवल उन्हीं आहारों और दवाओं को लेना चाहिए जो डॉक्टर द्वारा स्वीकृत हों।

संक्रमण से बचने के लिए घर को साफ-सुथरा रखें। गर्भावस्था के दौरान आप बीमार रहना झेल नहीं सकते। न केवल इससे शिशु का स्वास्थ्य प्रभावित होगा बल्कि इससे आपकी गर्भावस्था में कठिनाइयां और बढ़ जाएगी। चूंकि छूने से होने वाले प्रत्येक संक्रमण से आप बच नहीं सकते, इसलिए आप जहां तक हो सके अधिक दिनों तक बीमार होने से बचे रहने के उपाय करें। दिन में डेटॉल एंटीबैक्टीरियल साबुन से हाथ धोने के अलावा आप डेटॉल मल्टी-यूज वाइप्स को हैंडी रखें और उन्हें हर बार जब भी दरवाजे के हत्थे और कंप्यूटर की बोर्ड जैसी किसी सतह को छुएं तो उनका इस्तेमाल करें।

घर में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल क्लीनर्स पर्याप्त संख्या में रखें। शिशु के आगमन की तैयारी के लिए यह कदम उठाया जाना चाहिए। घर के वयस्क लोग तो थोड़े अस्वच्छ घर में को झेल सकते हैं लेकिन शिशु नहीं। आपका शिशु अपने जीवन के एक साल तक बहुत ही नाजुक होता है और वह कीटाणुओं और जीवाणुओं से संक्रमण से जल्द प्रभावित हो जाएगा। इसलिए, डेटॉल मल्टी-यूज हाइजीन लिक्विड, डेटॉल हेल्दी किचन जेल, और डेटॉल मल्टी-यूज वाइप्स तथा डेटॉल लिक्विड हैंड वाश और डेटॉल हैंड सैनिटाइजर घर में पर्याप्त मात्रा में रखें जिनकी मदद से आप 99.99% तक कीटाणुओं का सफाया कर सकते हैं। अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में अपने शिशु के कमरे में एयर प्यूरीफायर लगाना भी एक अच्छी सूझ है।