अपने बच्चे को घर लाना

अपने बच्चे को एक स्वस्थ शुरूआत देने के लिए आपकी गाइड। डेटॉल के इन सरल स्वच्छता सुझावों का पालन करें

अपने बच्चे को घर लाना एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक समय है। यह एक ऐसा समय होता है जब माता-पिता के रूप में अपने बच्चे के लालन पालन की भारी जिम्मेदारी पर थोड़ा नर्वस महसूस करते है क्यों की यह सब आपको अपने दम पर करना होता है।

इस दुनिया में नए होने के नाते, अपने बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से विकसित नहीं हुयी होती है। जब तक उनका टीकाकरण शुरू न हो , उन्हें कीटाणुओं और बीमारी से लड़ने के लिए हर मदद की जरूरत होती है। ये सरल स्वच्छता युक्तियाँ उन्हें स्वस्थ शुरूआत देने में मदद करेंगे।

अपने हाथ धो लो

रोगाणु अपने हाथों पर अपने घर के आसपास यात्रा करते हैं। यह आसान लगता है, लेकिन साबुन और पानी से अपने हाथ धोने के कीटाणुओं और जीवाणुओं के प्रसार को रोकन सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। हैण्ड वाश का उपयोग करने से कीटाणुओं को साझा नहीं किया जाता है। डेटॉल ओरिजिनल लिक्विड हैण्ड वाश आपको 100 बीमारी लाने वाले कीटाणुओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

आपने अपने हाथों को धोना चाहिए:

  • स्तनपान या फार्मूला दूध की तैयारी से पहले
  • भोजन की तैयारी से पहले और बाद में
  • लंगोट बदलने या शौचालय जाने के बाद
  • किसी भी गन्दगी को साफ़ करने या छूने के बाद (मल, मूत्र, उल्टी, लार)
  • जब भी आपकी हाथ गंदे दिखें

अगर पानी आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो डेटॉल पौंछे से अपने हाथों को कीटाणुरहित करें

सतहों के उपयोग के पहले और बाद में साफ़ करें

एक नई मां के रूप में, आप हमेशा व्यस्त होगी , लेकिन घर में एक अच्छा स्वच्छता दिनचर्या की स्थापना करके, आप हानिकारक कीटाणुओं से पूरे परिवार की रक्षा कर सकती हैं। जिन सतहों कि आप नियमित रूप से स्पर्श करती है उन्हें साफ और कीटाणुरहित किया जाने की जरूरत है। इनमें यह शामिल करना चाहिए:

  • भोजन तैयार करने के पहले और बाद रसोई सतह
  • बेबी चेंजिंग मैट और लंगोट की कूड़ादानी
  • घर के दरवाजे के हैंडल
  • नल, फ्लश और शौचालय सीट
  • लाईट स्विच और कूड़ादानी के ढक्कन

एक बार अपने बच्चेने उची कुर्सी का उपयोग करना शुरू कर दिया (हाँ, वे जल्द ही दुनिया में जायेंगे) तो उसे स्वच्छ रखना महत्वपूर्ण होता है। डेटॉल हाइजिन लिक्विड 99.9% रोगाणु को मार डालेगा।

आगंतुकों से संक्रमण को रोकें

आपको तो मालूम ही है कि आप जैसे ही बच्चे के साथ घर पहुचोगी , दोस्तों और परिवार के लोग आपके स्वस्थ नए बच्चे को देखने के लिए आ सकते है। आप उन्हें अपने बच्चे को हाथ में लेने के पहले और बाद में अपने हाथ धोने को कहे और ऐसा कहने से डरे नहीं. अगर कोई निकटतम व्यक्ति बीमार है तो उसे स्वस्थ हो जाने के बाद ही आने को कहें।

अपने बच्चे के लिए टीकाकरण

टीकाकरण - जैसे टिटनेस, डिप्थीरिया, काली खांसी और पोलियो के रूप में संक्रामक रोगों से अपने बच्चे को बचाने में मदद करने के लिए एक त्वरित, सुरक्षित और अत्यंत प्रभावी तरीका है। एक बार टीका लगाया कि आपके बच्चे का छोटा शरीर बिमारीयों से ज्यादा बेहतर तरीके से लड़ने में सक्षम हो जाएगा।

अपने बच्चे के टीकाकरण शुरू करने की शिफरिशी उम्र दो महीने है। अपने टीकाकरण कार्यक्रम की योजना के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि अपने बच्चे का सही समय पर सही टीकाकरण हो जाएगा।

अपने बच्चे की देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। यहाँ दिए हुए टिप्स हरदिन के स्वच्छता से संबंधित सिर्फ सामान्य प्रकार के हैं।