Breadcrumbs

अपने बच्चों के खिलौने की सफाई का पूरा गाइड

अपने बच्चे के खिलौनों को बेदाग और स्वच्छ रखना नई माओं के लिए अब तक सबसे नाकाबिले समझ सलाह है। जब उसे हर प्रकार के कीटाणु से मुक्त करना है तो एक अविकसित प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ आपके बच्चे को हर प्रकार की सहायता की आव्यशक्ता है । फर्श पर लुढ़कने से लेकर उसके आस-पास की हर चीज़ को छूने तक, और हर चीज को अपने मुंह में देना, इन सब के द्वारा आपका बच्चा खुद को बहुत से कीटाणु के संपर्क में आ सकता है और आसानी से बीमार हो सकता है। नई माओं के लिए एक छोटा सा मशवरा है: आपके नन्हे का सबसे पसंदीदा खिलौना कीटाणुओं का घर हो सकता है। इसलिए अपने बच्चे को बीमार होने के अवसरों में कमी लाएं और डिटोल से बच्चे का खिलोना अच्छी तरह साफ करने के कुछ टिप्स देते हए आपकी सहायता करेगा।

आपके बच्चों के खिलौने हर प्रकार के साइज़ और आकार में उपलब्ध हैं। बच्चे के खिलौने कैसे साफ करना है यह खिलौनों के प्रकार पर निर्भर करता है।

छोटे खिलौने:

डिशवेयर: छोटे प्लास्टिक के खिलौने जिसकों चलाने के लिए बैट्री की आव्यशक्ता नहीं होती है उसे अपने डिशवेयर में रख सकते हैं। इन खिलौनों को आप छोटे साबुन और गर्म पानी से स्वच्छ और साफ कर सकते हैं।

हाथ के द्वारा: छोटे प्लास्टिक के खिलोने जो बैट्री से चलते हैं उसे केवल बाहर से गर्म पानी और साबुन से साफ किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि खिलोने पर लगे खाने और गंदगी आपने साफ कर दिया हो। उसके बाद डिटोल मल्टी-उपयोग वाइप्स का इस्तेमाल करें, इसलिए कि वे हर प्रकार के कीटाणुओं से पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करता है।

बड़े खिलौने:

सतह को साबुन और पानी के साथ धोना आरंभ करें, उसके बाद वाइप से खिलौने को पोछें। अगर खिलौने का साइज़ जरा बड़ा हो, यह सलाह दी जाती है कि आप डिटोल निस्संक्रामक मल्टी उपयोग हाइजीन लिक्विड का उपयोग करें। पूरे तौर पर निस्संक्रामक के लिए लिक्विड आपके घर में एक जगह से अधिक इस्तेमाल किया जा सकता है। कृप्या लेबल निर्देशों का पालन करें।

कपड़े के खिलौने:

आप इन खिलौनों को साबुन और गर्म पानी से लाउंड्री में साफ कर सकते हैं। खिलौने पर निर्भर करता है, कोई इसे लटका कर या इसे ड्रायर में रख कर सुखा सकता है, या अगर आपको भारी होने या गुच्छे बन जाने की आशंका हो तो बस इसे ड्रायर में ताजा टेनिस बॉल के साथ रखें (यह सुनिश्चित करेगा कि भीतरी भाग भारी हो कर गुच्छा ना बने)।

आपको उन्हें कितनी बार साफ करना चाहिए?

  • सतहों पर जीवाणु एक महीने तक जीवित रह सकते हैं। इस लिए अगर आपके बच्चे का खिलौना खाना पकाने की जगह पर खुला रखा हुआ है या आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ काफी देर तक खेला है तो आपको कीटाणुओं को हटाने के लिए तुरंत खिलौनों को साफ करना चाहिए।
  • जैसे ही स्नान खत्म हो आपको स्नान के खिलौने साफ करना चाहिए, इसलिए कि नमी के अवशिष्ट से सतह पर फफूंदी और जीवाणु दोनों हो सकते हैं।
  • तार्किक रूप से बोल रहा हूँ, अगर आपके परिवार के सदस्य या हाल के दिनों में आए मेहमान में से कोई बीमार ना पड़ा हो और आपका घर साफ और स्वच्छ हो तो आपको अपने बच्चे का खिलौना कई सप्ताह में केवल एक बार साफ करने की आव्यशक्ता होगी।

अगर आप इन टिप्स पर अमल करते हैं और बच्चे के खिलौने साफ करते हैं, तो आपका बच्चे हर समय निश्चित तौर पर कीटाणु मुक्त रहेगा-जिसका मतलब है कि यह आप के लिए भी उतना ही कम चिंताजनक है!