Breadcrumbs

बाहरी गतिविधियों में शामिल होते वक़्त अपनी स्वच्छता का ख्याल कैसे रखें

कैम्पिंग के लिए जाते या बैग पैक करते वक़्त, "स्वच्छता" आपकी चिंता का मुख्य विषय होता है। कैम्पिंग सुविधा कितने भी अच्छे ढंग से प्रबंधित हो, खुद को साफ़ रखना हमेशा एक संघर्ष है। आधुनिक सुविधाओं के बिना, हम बहुत सारे बैक्टीरिया और गंदगी के बीच तुरंत शक्तिहीन महसूस करते हैं। हालांकि, कुछ आसान कदम उठाकर और कुछ वस्तुएं साथ लेकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी स्वच्छता बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के दौरान अच्छी रहे।

  • खुद को पोछें

यह एक पारस्परिक रूप से सहमत तथ्य है कि बैक्टीरिया और गंदगी को दूर रखने के लिए रोज़ नहाने से ज्यादा की ज़रूरत होती है। हालांकि, जब आप बाहर होते हैं, आप बिना पानी तक पहुंच के खुद को गंदगी से घिरा पाते हैं। इस समस्या को रूई के गोले और थोड़े से हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ आंशिक रूप से हल किया जा सकता है। आप बस रूई के गोलों को हाइड्रोजन पेरोक्साइड से गीला करके शरीर के उन भागों को पोंछ सकते हैं, जहां बैक्टीरिया की बढ़त ज्यादा है, जैसे कि चेहरा, बगल, पांव एवं पेट और जांध के बीच का भाग।

  • हैंड सैनेटाइजर

हैंड सैनेटाइजर सबसे जरूरी उत्पाद है, जिसे बाहर जाते वक़्त आपके बैग में हमेशा होना चाहिए। आप डेटॉल हैंड सैनेटाइज चुन सकते हैं, जो 99.9% कीटाणुओं को मार सकता है, जो यात्रा के वक़्त हाथों की स्वच्छता सुनिश्चित करेगा। अगर आप ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हैं, या अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए आपने सार्वजानिक परिवहन का इस्तेमाल किया है, तो खाने से पहले इसका उपयोग करना न भूलें।

  • इस्तेमाल किए हुए कपड़े न पहनें

कम सामान रखना चाहे जितना भी लुभावना सुनाई दे, बाहर घूमने के हर एक दिन के लिए कपड़े रखना सुनिश्चित करें। बहुत सारे कपड़े रखना दुखदाई हो सकता है, लेकिन हर सुबह ताज़े कपड़े पहनने से बैक्टीरिया और कीटाणु दूर रहेंगे। यदि बहुत ज्यादा न हो तो कम से कम मोजों और अंतर्वस्त्रों के अतिरिक्त जोड़ें रखें।

तो, हमने आपकी उन तकनीकों के साथ सहायता की है, जो दुनिया भर की यात्रा के दौरान अपनी स्वच्छता बरकरार रखने में आपकी सहायता करेंगी। आपको बस उपरोक्त सुझावों का पालन करना है और आप जाने के लिए तैयार होंगे।

  • बैक्टीरियल वाइप्स केवल हल्के सावधानी के उपाय नहीं हैं; यह आवश्यक है

हां, यह सुरक्षा का गलत आभास नहीं है। कुछ सूक्ष्म बैक्टीरिया दूसरों की तुलना में अधिक हटी और प्रतिरोधी होते हैं, और जब आप घूम रहे होते हैं, आप अपने साथ एक नल नहीं ले जाते, जो हमेशा गर्म पानी उपलब्ध कराए। आपके साथ, ज़्यादातर संक्रमण के मुख्य प्रवेश बिंदु, आपकी सोच से अधिक मैले रहते हैं और आप न सोचते हुए भी अधिकतर कीटाणुओं के वाहक हैं। एंटी- बैक्टीरियल वाइप आपकी 99.99% बैक्टीरिया को मारने में सहायता करते हैं। अच्छा है कि फिर परेशानी को शुरुआत में ही रोक दिया जाए, हैं न?