Breadcrumbs

स्ट्रीट फ़ूड का आनंद लेने और रोगाणु को दूर रखने के लिए टिप्स

यदि कोई आपको बताता है कि वे खाने के शौकीन नहीं हैं, तो मुझे भरोसा है कि वे झूठ बोल रहे हैं। वे भोजन से प्यार करते हैं, इस पर ध्यान दिए बिना कि वो एक आलीशान रेस्तरां है जहां एक चांदी की थाली पर परोसा जाता है या एक सड़क के किनारे झोंपड़ी पर जहां पर एक पेपर प्लेट में भोजन परोसा जाता है। सड़क की ओर का फ़ूड सभी फूडीज़ के लिए एक प्रमुख बुलावा है, क्योंकि यह एक मामूली कीमत पर ढेर सारे खाद्य वस्तुओं को प्रदान करता है।

हालांकि स्ट्रीट फ़ूड खाने को लेकर आम तौर पर स्वच्छता के कई सारे झंझट होते हैं, तेल, पानी, और बैक्टीरिया और रोगाणु के बारे में जो आसपास और कोने में होते हैं। लेकिन, परेशान न हों, हमारे पास कुछ ख़ास टिप्स हैं जिससे कि आपके लिए बाहर खाना सुरक्षित होगा जब आप भारत में स्ट्रीट फूड खाने निकलेंगे।

  • सबसे प्रसिद्ध जगह ढूंढें - देश के हर हिस्से में एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड स्टाल होता है जो कि बहुत अच्छा लगता है और हर किसी के द्वारा प्रचारित किया जाता है। स्थानीय लोगों से पूछें और वहाँ जायें। अगर आपको स्टाल के आसपास लोगों के झुंड के साथ एक लंबी लाइन दिखती है, तो आश्वस्त रहें कि खाना भरोसेमंद है कि और वे इसे ताज़ा बना रहे हैं।
  • शाकाहारी भोजन पर दृढ़ता से रहें - जब मांस को बाहर रखा जाता है तो, मांस और स्ट्रीट फूड कई मुश्किल सवालों को जन्म देता है जैसे कि, क्या मांस एक स्वच्छ दुकान से खरीदा है? इस तरह के सवालों के जवाब पाना असंभव है। इसलिए, हमेशा चिंतामुक्त रहना ज़रूरी है और इसके लिए शाकाहारी भोजन पे बने रहना बेहतर है। यह एक फूल-प्रूफ आईडिया नहीं है, लेकिन बीमार होने की संभावनाओं को तुलनात्मक रूप से कम करता है।
  • साफ-सफाई ही न्याय करे – "अगर आपका स्टाल गंदे पुराने चाकू और एक गंदे काटने के बोर्ड का उपयोग कर रहा है, तो आप वहाँ खाने से तुरंत बचना चाहिए। यह निर्णय विशुद्ध रूप से आपके निर्णय, अवलोकन, और तर्क पर आधारित है"
  • जो सड़क पेय गर्म नहीं है उससे दूर रहो – चूँकि स्टालों पर पानी को उबाला नहीं जाता है, इसलिए इसकी अधिक संभावना है कि यह अस्वच्छ हो सकता है। इसके अलावा, ठंडे पेय के लिए इस्तेमाल हुई बर्फ भी साफ पानी से नहीं बनी होती है।
  • सॉस से सावधान रहें - फास्ट फूड समोसा और वड़ा पाव के साथ जो सॉस परोसा जाता है वो नल के पानी से बना होता है और वहाँ संभावना है कि काफी समय तक धूप में बाहर रखा रहा हो। इस तरह के सॉस से परहेज करें जब तक कि आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली का परीक्षण न करना चाहते हों।
  • चलते-फिरते हाथ स्वच्छता - हमें स्वच्छ उत्पादों को साथ ले जाने के महत्व पर तनाव करने की जरूरत नहीं है। आप आम तौर पर जब फुटपाथ पर एक स्टाल पर हैं तो एक वॉश बेसिन या फिंगर बाउल अफ्फोर्ड नहीं कर सकते । इस तरह की स्थितियों में, हैण्ड सैनीटाईज़र और वेट वाइप्स बहुत उपयोगी हो सकता है अगर आप कोई ऐसे है जो यह सड़क भोजन से अपने को दूर नहीं रख पाते हैं।