शरीर की दुर्गन्ध

शरीर की गंध का क्या कारण है और इसे कैसे रोकें

शरीर की गंध (बो) अप्रिय गंध है जो पसीना आने पे उत्पन्न होती है। हालांकि इससे झेंप हो सकती है, अच्छी खबर यह है कि शरीर की गंध आमतौर पर कुछ सरल व्यक्तिगत स्वच्छता के कदम से रोकी जा सकती है।

शरीर की गंध का क्या कारण है?

कई लोगों की सोच के बावजूद, शरीर की गंध पसीने से नहीं आती है। गंध वास्तव में बैक्टीरिया से होती है जो पसीने को एरोमेटिक फैटी एसिड्स में तोड़ देता है, और अप्रिय गंध के उत्पादन के कारण होता है

पसीना आपके तापमान को विनियमित करने के लिए आपके शरीर का प्राकृतिक तरीका है। यह जब वाष्प बनता है तो पसीना आपके शरीर से इसके साथ गर्मी भी लेता है, जो आपको शांत करने में मदद करता है।

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, आपके शरीर के चारों ओर 4 लाख पसीने की ग्रंथियाँ हैं, जो दो अलग अलग प्रकार से बनी हैं।

एक्क्राइन ग्लैंडस

आपके सारे शरीर पर पाई जाती हैं। इनसे जो पसीना निकलता है वो आम तौर पर बिना गंध का होता है, हालांकि यह अगर आप कुछ खा-पी रहे हैं तो एक बुरी गंध विकसित कर सकते हैं। लहसुन, मसाले, शराब और कुछ दवायें शामिल हैं।

एपोक्राइन ग्लैंडस 

ज्यादातर ऐसे कांख और जननांग क्षेत्र के रूप में शरीर के बालों वाले भागों में पाया जाता है। वे आम तौर पर पुबेर्टी के आसपास दिखाई देते हैं और प्राकृतिक रसायन जिन्हें फेरोमोन कहते हैं, का स्त्राव करते हैं। अपोक्राइन ग्लैंड्स से निकले पसीने में प्रोटीन अधिक होता है जो बैक्टीरिया के लिए भोजन का एक समृद्ध स्रोत बनता है। तो जितनी अधिक सक्रिय अपोक्राइन ग्लैंड्स होंगी उतना अधिक तेजी से शरीर की गंध का विकास होगा।

अधिक वजन होने से या मधुमेह जैसे चिकित्सा हालत से भी शरीर की गंध खराब हो सकती है। हालांकि अधिकांश समय, यह सिर्फ त्वचा पर बहुत ज्यादा बैक्टीरिया का एक संकेत है।

मुझे कैसे शरीर की गंध से छुटकारा मिलता है?

आमतौर पर इसका जवाब सरल है: जहाँ पसीना ज़्यादा आने की संभावना है, शरीर के उन क्षेत्रों को साफ़ रखें। बस इन आसान व्यक्तिगत स्वच्छता चरणों का पालन करें:

  • साबुन और गर्म पानी से दिन में कम से कम एक बार धोयें, विशेष रूप से कांख और कमर जहां कई पसीना उत्पादन ग्रंथियों होती हैं और बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं
  • अपने कपड़े अक्सर बदलें, उन्हें नियमित रूप से धोने और उन्हें बदलने की जरूरत है। डेटॉल लांड्री सैनीटाईज़र को कपड़े धोने के लिए मिलाएं और कम तापमान पर भी बैक्टीरिया का 99.9% मरना सुनिश्चित करें।
  • धोने के बाद अपने बगल पर एक डिओडोरेंट या एंटी पर्सपिरेंट का प्रयोग करें। एक रोल-ऑन एंटी पर्सपिरेंट विशेष रूप से प्रभावी है।
  • अपनी बगलों की शेविंग करने से पसीना अधिक तेजी से लुप्त हो जाता है, बैक्टीरिया को इसे तोड़ने में कम समय मिलता है
  • रेशम, ऊन या कपास से बने खुले कपड़े पहनें, ताकि पसीना तेजी से लुप्त हो सके
  • अपने भोजन में लहसुन और मसाले कम खायें