Breadcrumbs

फ्लू से बचाव

फ्लू के मौसम के दौरान स्वस्थ रहने के लिए टिप्स

फ्लू के मौसम के दौरान स्वस्थ रहने के लिए कुछ सरल कदम उठाकर आप अपने जीवन पर एक बड़ा प्रभाव बना सकते हैं। फ्लू एक व्यक्ति से 6 फुट दूर तक लोगों में फैल सकता है। इसके अलावा यह बहुत ही संक्रामक है। एक स्वस्थ वयस्क आम तौर पर लक्षण शुरू होने से पहले और बीमार पड़ने के 7 दिन बाद तक एक पूरा दिन दूसरों को संक्रमित कर सकता है।

स्वस्थ रहने के लिए पांच सुझाव जानने के लिए आगे पढ़ें।

  • एक फ्लू वैक्सीन प्राप्त करें

फ्लू के मौसम के दौरान आराम से स्वस्थ रहने के लिए फ्लू का टीका बहुत मददगार साबित हो सकता है। फ्लू वायरस के कई प्रकार के बावजूद, फ्लू के टीके 3-4 सबसे आम फ्लू वायरस से रक्षा कर सकते हैं।

  • अपने हाथों को नियमित रूप से धोयें

अक्सर अपने हाथ धोने से स्वयं को संक्रामक वायरस से बचाना और स्वस्थ रहना आसान हो सकता है। साबुन और गर्म पानी का उपयोग करते हुए, उतने लंबे समय तक जिसमें यह गाना "हैप्पी बर्थडे" दो बार गाया जा सके, लिए सख्ती से अपने हाथों को रगड़ें। डेटॉल ओरिजिनल लिक्विड हैंड वॉश रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं के खिलाफ सुरक्षा करता है।

  • बीमार लोगों से बचें, और घर पर रहें यदि आप बीमार हैं

स्वस्थ रहने के लिए, बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें। बुखार उतरने के बाद यदि आप बीमार है तो कम से कम 24 घंटे के लिए घर पर रहें। काम, स्कूल, और चल रहे कामों से दूर घर पर रहें दूसरों को फ्लू पकड़ने से रोकने के लिए।

  • अपनी आँखें, नाक या मुंह न छुएँ

अगर आप एक साझा सतह को छूते हैं, एक दरवाज़ेकी कुंडी या मेज जैसे, तो आप फ्लू कीटाणुओं के संपर्क में आ सकते हैं। इन क्षेत्रों में मियुकस मेम्ब्रेन्स होती हैं, इसलिए बीमार होने से बचने के लिए सबसे पहले अपने हाथ धोना सुनिश्चित करें!

  • सामान्य स्वस्थ आदतों का अभ्यास करें

फ्लू के मौसम के दौरान स्वस्थ बने रहना आसान है यदि तो आप नियमित रूप से नींद, व्यायाम, तरल पदार्थ, और पौष्टिक भोजन लेते हैं। अपने घर में और काम पर सतहों को कीटाणुरहित रखने के लिए फ्लू कीटाणुओं को मारना सुनिश्चित करें।