संक्रमण को रोकने के लिए सुझाव

कभी कभी अपने परिवार को संक्रमण से दूर रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। बहती नाक और जोरो की खाँसी दूर रखना पर्याप्त नहीं है। आपको संक्रमण दूर रखने के लिए उपयोगी और व्यावहारिक तरीके खोजने की जरूरत है। आपकी त्वचा एक प्राकृतिक बल-ढाल के रूप में आपको हानिकारक बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाए रखती है। हालांकि, चालाक और घातक कीड़ों के नए रूपने आपने शरीर में प्रवेश पाने का और संक्रमण फ़ैलाने का वैकल्पिक तरीका ढूंड लिया हैं।

चिंता मत कीजिये, सभी आशा ख़त्म नहीं हुयी है। कुछ सरल व्यवहार परिवर्तन करके, आप आसानी से संक्रमण की रोकथाम की कला में महारत हासिल कर सकते हैं।

अपने हाथों को साफ रखें - आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि रोगाणु निष्क्रिय सतह पर कहीं भी कुछ मिनट से कई महीनों तक जीवित रह सकते हैं। यह रोगाणुओं और वे जिस पर्यावरण में है उस पर निर्भर करता है। हालांकि, इन रोगाणुओं को अपने हाथ धो कर प्रभावी ढंग से बसमें किया जा सकता है। आप साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से और सख्ती से अपने हाथ धोने चाहिए। अगर अपने चारों ओर पानी नहीं मिल रहा है, तो सबसे अच्छा विकल्प समाधान हैण्ड सैनीटाईजर होगा।.

निजी वस्तुओं को साझा करने से बचें - रेज़र, टूथब्रश, तौलिए, नाखून कतरनी, और रूमाल संक्रामक बैक्टीरिया फैलाते है। आप इनको किसी के भी साथ साझा नहीं करें।

आप जब भी खाँसते और छींकते हो तब सावधान रहों - इसी तरीके में, सम्मानजनक व्यक्तिगत स्वच्छता न केवल खुद का सौंदर्य संबंधित है, बल्कि जब आप खांसते हो या छींकते हो तो मुंह बंद करना स्वर्ण नियम का पालन करना होता है। अब आप सवाल कर सकते है कि अगर मैं बीमार नहीं हूँ तो मैं यह क्यों करूँ? कारण यह है कि अधिक संक्रमण के मामले में उनके स्पष्ट लक्षण दिखने से पहले रोग फ़ैलाने वाले बैक्टीरिया चुप चाप बढ़ते जाते है।

हाल ही में खबर आई है - नवीनतम घटनाओं की एक स्पष्ट समझ के मदद से आप यात्रा या मनोरंजक गतिविधियों में लिप्त होने से पहले बुद्धिमान निर्णय ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, एशिया में बर्ड फ्लू फैलने से आपकी यात्रा की योजना के बारे में पुनर्विचार कर सकते हैं। खाद्य उत्पादों के बारे में? उन उत्पादों न खाएँ। इतना सरल है। (इस बिंदु को समाप्ति पर ले जाएँ)

यौन संबंध हमेशा सुरक्षित रखें - संक्रामक रोग जो यौन संबंध से संचरित होते हैं उन्हें रोकना आसान हैं। कंडोम का उपयोग कर के आप एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति हो होने वाला संक्रामक बैक्टीरिया या वायरस के हस्तांतरण को रोक सकते है।

यदि आप एक पशु प्रेमी हैं तो सावधानी बरतें - जानवर से लोगों में फैलने वाले संक्रमण को "जूनोटिक रोग" कहा जाता है। ये संक्रमण अधिक सामान्य होते हैं लेकिन लोगो को पता नहीं होता है। तो, अगर आप पालतू पशु प्रेमी हैं, तो आपकी समय पर जांच करा लें और उनके टीकाकरण भी अप-टू-डेट होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने कूड़े बॉक्स को साफ रखते है, और छोटे बच्चों को पशुओं के मल से दूर रखें।

स्मार्ट यात्रा - यात्रा करते समय संक्रामक रोग आसानी से हो सकते है विशेष रूप से अगर आप अविकसित देशों में यात्रा करते हैं । यदि आप ऐसे स्थानपर जा रहे है, जहां पीने के पानी की गुणवत्ता संदिग्ध है , तो आप पीने के लिए और जब अपने दांतों की सफाई के लिए बोतलबंद पानी का उपयोग करना न भूले। हर सिफारिशी टीकाकरण या आप अपनी यात्रा के लिए की आवश्यकता है वह करवा लें हैं और कहने की जरूरत नहीं कि आप अपने साथ अपने बुनियादी दवाओं को भी पैक कर लें!