Breadcrumbs

बीमारी को रोकना और संक्रमण नियंत्रण

घर में संक्रमण का नियंत्रण

कीटाणु हमारे चारों तरफ होते हैं। लेकिन घबराईये नहीं , उनमें से ज्यादातर पूरी तरह से हानिरहित होते हैं। उनमें से कुछ अच्छे भी होते है जैसे की कुछ बैक्टीरिया जो हमारे आंतो में रहकर पाचन क्रिया में सहायता करते है । महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें हमारे परिवार की रक्षा उन कीटाणुओं से करना है जो बैक्टीरियल रोगों और अन्य संक्रमण पैदा कर सकते है।

कीटाणु कैसे फैलते है?

हानिकारक बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं लोगों और पालतू जानवरों या दूषित भोजन और पानी के साथ घर में आ सकते है।

वे कैसे फैलते है वह आंशिक रूप से हमारे पर निर्भर है। उचित स्वच्छता के बिना दूषित सतहों की सफाई (जैसे किसी कपडे से जो नियमित रूप से साफ नहीं किया गया है) करने से कीटाणु अन्य क्षेत्रों फैल सकते है। यह जाने बगैर हम कीटाणुओं को अपने हाथों पर लेकर चल रहे है हम दिन भर काम करते रहते है । इसलिए हम जिन चीजों को छूते है वहा कीटाणु फ़ैल जाते है जबतक की हम हाथ न धो लें।

इसी तरह, किसी व्यक्ति को फ्लू की तरह वायरल बीमारी है, तो वह व्यक्ति जब वे खांसता है, छींकता या साँस लेता है तब उसके मुंह निकलने वाले छोटे बूंदों में कीटाणु हो सकते है जो हवा को दूषित कर सकते है। ये दूषित बुँदे जिस सतह पर गिरते है उन्हें दूषित करते है, या सांस के द्वारा अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

इसे ही हम संक्रमण की चेन कहते है- हानिकारक बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं का गलती से एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति को संक्रमण होना इसमें शामिल होता है। शुक्र है, यह चेन टूट सकती है।

संक्रमण की चेन तोड़ना:

कीटाणुओं के प्रसार को रोकने का सबसे अच्छा तरीका अच्छे स्वच्छता के माध्यम से है। यहाँ आपके मदद के लिए कुछ तरीके दिए हुए हैं:

  • नियमित रूप से अपने हाथ धो लें - विशेष रूप से खाने से पहले, खाना बनाने से पहले और बनाने के बाद, और खांसने, छींकने या शौचालय का उपयोग या एक लंगोट बदलने के बाद। अगर पानी आसानी से उपलब्ध नहीं है, अपने हाथों को साफ और कीटाणुरहित करने के लिए डेटॉल के पोंछे का उपयोग करें।
  • आप जबभी खांसते या छींकते हो तब अपनी नाक और मुंह को टिश्यू से ढकना चाहिए। इस्तेमाल किये टिश्यू को कूड़े में फेंके और अपने हाथ धो लें
  • भोजन को सुरक्षित रूप से संभाले और तैयार करें। अपने हाथ और सतहों को नियमित रूप से साफ करें, कच्चे और पके हुए भोजन को अलग करें, खाद्य अच्छी तरह से पकाएं और ताजा और पकाया भोजन में बैक्टीरिया की वृद्धि को धीमा करने के लिए उन्हें ठंडा करें.
  • टीकाकरण (और प्रतिरक्षीकरण) करना गंभीर संक्रमण से बचाने के लिए एक शानदार तरीका है। आप यह सुनिश्चित करें की स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा सिफारिश किये हुए सभी टिके आपके परिवार के सदस्यों ने लगवालिये हैI
  • नियमित रूप से सतहों को साफ और कीटाणुरहित करना चाहिए - विशेष रूप से खाद्य संपर्क के सतह और हमेशा छुए जानेवाले वस्तुएं जैसे नल, दरवाज़े के हैंडल और टेलीफोन कीपैड

स्वच्छ करना या कीटाणुरहित करना : इसमें क्या अंतर है?

सफाई का मतलब है गंदगी और कुछ कीटाणुओं को दूर करना, आम तौर पर एक साबुन और गर्म पानी पूरी तरह धोना शामिल है। कई छोटे वस्तुएं (जैसे कटलरी और क्रॉकरी) को सुरक्षित बनाने के लिए यह पर्याप्त है।

कीटाणुरहित करना याने मौजूदा कीटाणुओं को मारना है । यह बड़े या तय सतह ( जैसे शौचालय, सिंक और टेलीफोन हैंडसेट), जहां पूरी तरह से धोना संभव नहीं है के लिए महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से अपने घर की सतहों को कीटाणुरहित करना हानिकारक कीटाणुओं और जीवाणुओं के फैलाव को रोकने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

याद रखें, एक साफ घर में भी हानिकारक बैक्टीरिया अपना रास्ता ढूंड सकता है। आम बीमारियों पर अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट पर जाएँ और अगर आप या आपके प्रियजन कीटाणुसे ग्रस्त है तब आप हमारी सलाह ले सकते है।