Breadcrumbs

फूड पॉइजनिंग से बचने का कारगर तरीका

यदि आपको कभी खाद्य विषाक्तता हो, तो आपको बिल्कुल मालूल होगा कि वह एहसास कितना अप्रिय होता है। खाद्य विषाक्तता कमजोर या तंदुरुस्त लोगों के बीच कोई फर्क नहीं करती। यह गंभीर रोग पैदा कर सकती है और कई बार यह जानलेवा भी साबित हो सकता है।

ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि खाद्य विषाक्तता केवल तभी हो सकती है, जब आप कैफे, रेस्त्रां और सड़क किनारे के स्टॉल से खाते हैं। हालांकि, कड़वा सच यह है कि आपको घर में बने भोजन से भी खाद्य विषाक्तता हो सकती है।

अतः, हम यहां कुछ उपयोगी सुझाव दे रहे हैं जो आपको घर में खाद्य विषाक्तता के खतरे को कम करने में मदद करेंगे।

अपने हाथ धोएं

अपने हाथों को बार-बार धोना खाद्य विषाक्तता को दूर करने का एक सबसे असरकारी तरीका है। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने हाथ साबुन और गर्म पानी से धोएं। यदि आप घर से दूर हैं तो हैंड सैनिटाइजर और हैंड वाइप्स एक कमाल का विकल्प हो सकता है।

आप खाना पकाते हैं, खाते हैं या दोनों करते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कच्चे भोजन जैसे कि मांस, मछलियां, सब्जियों तथा अंडों को छूने से पहले और बात में अपने हाथ धोनें। जब आप डस्टबिन को छूते हैं, टॉयलेट को जाते हैं, अपनी नाक पोंछते हैं और यहां तक कि जब आप अपने पालतू जानवरों को छूते हैं तो भी हाथ धोने का नियम लागू होता है।

वर्कटॉप्स को साफ-सुथरा रखना चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि भोजन पकाने से पहले और बाद में आप अपने हाथ धोएं, खासकर जब आप अपने हाथों से कच्चे अंडे, सब्जियां और मछलियां छूते हों। यह ध्यान में रखने के लिए स्वच्छता के साथ कोई लापरवाही न हो, आप डिश और स्लैब जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो पूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं।

डिश क्लॉथ्स को बार-बार साफ किया जाना चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि आप डिश क्लॉथ्स और टी टॉवल्स को नियमित रूप से धोएंगे। इसका कारण यह है कि गंदे और नम कपड़े कीटाणुओं के पनपने के अच्छे स्थान बन जाते हैं। अतिरिक्त सुरक्षा स्तर बनाने के लिए आप इन कपड़ों को मल्टी-यूज हाइजीन लिक्विड से धोएं।

कच्चे मांस को अच्छी तरह से भंडारित करें।

इस बात का ध्यान रखें कि आप कच्चे मांस को हमेशा ढंक कर रखेंगे और इसे फ्रिज के निचले ताख में या फ्रीजर में रखेंगे। वाकई यह कारगर होगा यदि आप अपने फ्रिज के निचले हिस्से को ही फ्रीजर बना लें। इस तरीके से मांस किसी अन्य खाद्य उत्पादों के संपर्क में नहीं आएगा या उसमें नहीं रिसेगा।

भोजन को अच्छी तरह से पकाएं।

आपको यह ध्यान में रखना होगा कि भोजन अच्छी तरह से पकाया जाए और उसे गरमा-गरम परोसा जाए। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मांस जैसे भोज्य उत्पाद तबतक पकाएं जाएं जबतक कि आपको अंदर से गुलाबी मांस न दिखने लगे।

व्यक्तिगत स्वच्छता

भोजन पकाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके बाल बंधे रहें और नाखून अच्छी तरह से कटे रहें। इससे हानिकारक बैक्टीरिया से आपके भोजन के संदूषित होने की संभावना कम हो जाएगी। इतना ही नहीं, आप यह कड़ा नियम बना लें कि आप जूते पहन कर किचेन में दाखिल नहीं होंगे।

ऊपर बताए सुझाव आपके लिए काफी कारगर होंगे यदि आप इसे दो स्वस्थ आदतों के साथ जोड़ लेंगे।

सुझाव 1 – खाने से पहले हमेशा अपने हाथ डेटॉल सोप से धोएं।

सुझाव 2 – खाना पकाने के बाद अपने बरतनों को डेटॉल जेल से धोएं।