वापिस स्कूल के कीटाणुओं पर

नया शिक्षक, नये मित्र, नया ज्ञान - स्कूल के नए साल की शुरुआत संभावनाओं से भरी होती है, जिसमें फिर से स्कूली कीटाणुओं के संपर्क में आने की संभावना भी शामिल होती है। इस स्कूल वर्ष में अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए कृपया इन स्कूल हेल्थ टिप्स को फिर से पढ़ लें।  

1. आप टीका लगवाएं

अपने बच्चे को उनके सही उम्र में सभी संबद्ध रोगों के टीके लगवाएं। यह सूचना ज्यादातर हेल्थ साइट्स पर आसानी से उप्लब्ध है।

2. चेक अप करने की समय-सारणी

अपने फैमिली पेडियाट्रिशियन के साथ एक चेक अप समय-सारणी बनाने से वापस स्कूल आरंभ करने से पूर्व ही आपके बच्चे का स्वास्थ्य सुनिश्चित होगा।

3. हाथ धोने

एक सबसे आम तरीका जिससे बच्चे बीमार पड़ते हैं- वह है खुद के हाथों से उनका चेहरा छूना और वे कीटाणु दूसरे बच्चे में भी चले जाते हैं। अपने बच्चे को बार-बार हाथ धोने के लिए प्रेरित करें, खासकर उसके बाद जब वे कक्षा की चीजों, जैसे कि पेंसिल शार्पनर या कम्प्यूटर को आपस में साझा करते हों। यदि संभव हो तो शिक्षकों को हाथ धोना आसान बनाना चाहिए, जिसके लिए उन्हें हैंड सोप आसानी से उपलब्ध कराना चाहिए। द डेटॉल®ऑरिजिनल लिक्विड हैंड वॉश चिपचिपी अंगुलियों वाले बच्चों से भरी कक्षा के लिए कमाल की चीज है। यदि वे अपने हाथ नहीं धो सकते हैं तो उन्हें डेटॉल हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल की आदत डलवाएं। इससे आपके बच्चे को 100 तरह की बीमारियों को पैदा करने वाले कीटाणुओं से कहीं भी कभी भी बचने में मदद मिलती है।

4. अपने बच्चों को कीटाणुओं से जुड़ी बातें बताएं।

अपने बच्चे को खांसते और छींकते समय उन्हें मुंह अपनी कुहनी या किसी टिश्यू से ढंकने के लिए सिखाएं। बच्चों को टिश्यू का इस्तेमाल करने के बाद उसे फेंक देना चाहिए। उन्हें डेटॉल® ऑरिजिनल बार सोप या अन्य एंटीबैक्टीरियल हैंड सोप इस्तेमाल करने के लिए याद दिलाएं।

5. स्वस्थ रहना

एक संतुलित आहार और पर्याप्त नींद बच्चे के रोग निरोधी क्षमता पर कमाल का असर डालता है। स्वास्थ्यवर्धक लंच और नाश्ते पैक करें। स्कूल नाइट्स पर अपने बच्चे को ऊंघने में आसानी होने दें और उन्हें शांत गतिविधि के लिए प्रेरित करें, जैसे कि सोने से पहले रीडिंग करना।

स्कूल के दौरान मौजूद रहने वाले कीटाणुओं को आपके बच्चे के साथ घर तक नहीं आने देना है। इस स्कूल वर्ष में अपने बच्चों को खुशहाल और स्वस्थ रखने के लिए कृपया इन स्कूल हेल्थ टिप्स को फिर से पढ़ लें।