Breadcrumbs

बाथरूम स्वच्छता और हॉटस्‍पॉट्स

बाथरूम कीटाणु आकर्षण को पहचान कर अपने बाथरूम को स्वच्छ और सुरक्षित बनाएं और उन्हें डेटॉल के साथ हानिरहित बनायें

क्या आप जानते हैं, कि हालांकि आपके टॉयलेट बाउल पे बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु शामिल होने की संभावना है, क्योंकि हम दाग और लाइमस्केल हटाने के लिए विशेषज्ञ टॉयलेट क्लीनर इस्तेमाल कर इन्हें साफ करते हैं, आपके स्वास्थ्य के लिए इनसे बहुत कम खतरा है। दूसरी ओर बैक्टीरिया की, दूषित माध्यम से अन्य क्षेत्रों पर जिन्हें आप दूषित हाथों से छूते हैं (उदाहरण के लिए शौचालय की सीट, फ्लश के हैंडल, बाथरूम के नल) में फैल जाने की संभावना है।

अच्छा बाथरूम स्वच्छता के लिए, बाथरूम कीटाणु हॉटस्पॉट्स पर विशेष ध्यान देना लेने के लिए सुनिश्चित करें।

4 मुख्य बाथरूम कीटाणु हॉटस्पॉट्स

हाथ संपर्क सतहें

बाथरूम के सामान्य उपयोग के दौरान आमतौर पर छुई सतहें, जैसे शौचालय फ्लश, शौचालय सीटें, बाथरूम के नल, डोरनॉब्स और कचरे के डिब्बे के रूप में सभी दूषित हो सकता है। अगर आपका कोई बच्चा है जो अभी सिर्फ नल चलाना और टॉयलेट फ्लश करना सीख रहा है तो अच्छे स्वास्थ्य की शिक्षा और भी अधिक महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से साफ करें और अक्सर छुए सतहों को एक जीवाणुरोधी क्लीनर के उपयोग से कीटाणुरहित करें।

कपड़े/स्पंज

बाथरूम की सफाई कपड़ा और स्नान स्पंज कीटाणु को जगह देते हैं अगर वे नम रह सकते हैं। नियमित रूप से एक हॉट वॉश (अधिक से अधिक 60 डिग्री सेल्सियस) पर अलग से शोधन द्वारा रयूंसेबल कपड़ा, फ्लंनेलस और स्पंज शुद्ध करना।

व्यक्तिगत स्वच्छता आइटम

टूथब्रश और नेलब्रश के रूप में व्यक्तिगत उपयोग की वस्तुओं दूषित हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप कीटाणु का एक स्रोत के रूप में काम करते हैं। इन मदों को उपयोग के बाद वहाँ स्टोर करें जहां कीटाणु उन पर न आयें और इन्हें अच्छे से धोके सुखा के रखें

अपने हाथ धोना न भूलें

हाथ क्रॉस संदूषण का प्रमुख कारण है और क्रॉस इन्फेक्शन का भी. शौच के बाद अपने हाथ साबुन और साफ़ पानी से धोएं.