Nesting During Pregnancy | Lysol®
Breadcrumbs

गर्भावस्था के दौरान नेस्टिंग (शिशु के लिए तैयारी)

गर्भावस्था से गुज़रने वाली हरेक महिला यह जानती है कि शिशु के लिए तैयारी की सहज प्रवृत्ति कोई किस्सा-कहानी नहीं है. यह एक सच है. वर्ना उन अनगिनत गर्भवती महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत और क्या है जो उन्हें अपने पूरे घर को सिर्फ़ एक टूथब्रश से साफ़ करने या फिर एक ही दिन में तीन बार फर्नीचर की जगह बदलने के लिए ज़बर्दस्त उत्साह देता है...और वह भी तब जब उनका पेट एक छोटे से ग्रह के आकार जितना बड़ा हो चुका हो? यह एक ऐसी बेकाबू तेज़ इच्छा है जो जल्द माँ बनने वाली महिलाएँ किसी न किसी मोड़ पर ज़रूर महसूस करती हैं - यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत कि आने वाले शिशु के जन्म लेने से पहले ही सबकुछ बिल्कुल साफ़-सुथरा हो चुका है.

सक्रिय नेस्टिंग दौर वह सबसे बढ़िया समय भी है जब आप उन ऐन वक्त की तैयारियाँ भी पूरी कर सकती हैं जो यह सुनिश्चित कर देंगी कि आपका शिशु एक सुरक्षित और स्वस्थ घर में प्रवेश कर रहा है. इस लेख में हमने उन माँओं के लिए 3 नेस्टिंग "अनिवार्य रूप से करने योग्य" का ज़िक्र किया है जिनमें अधिक जोश है और वे यह सोचती रहती हैं कि इस जोश का सही इस्तेमाल कैसे करें.

 1. शॉप एवं स्टॉक

अगर आपको शॉपिंग करने के लिए किसी बहाने का इंतज़ार कर रही हैं, तो यही वह बहाना है. शिशु के जन्म ले लेने के बाद आप शायद ही ऐसी हालत में हों कि गंभीर शॉपिंग कर सकें, इसलिए शिशु-पूर्व समय ही वह सबसे बढ़िया समय है जब आप अपने घर को पैंट्री, नर्सरी और सफ़ाई के लिए बेहद ज़रूरी चीज़ों से भर सकती हैं, ऐसी चीज़ों से जो आपके घर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ज़रूरी हैं. बस सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसे परिवार-अनुकूल सफ़ाई उत्पाद चुनें, जो नुकसानदायक रासायनिक अवशेष नहीं छोड़ जाते, जैसे कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड-आधारित उत्पाद.

 2. घोंसले की सफ़ाई गहराई से करें

कौन कहता है कि वसंत सफाई (स्प्रिंग क्लीनिंग) सिर्फ वसंत के मौसम में ही की जा सकती है? चाहे कोई भी मौसम हो, आप अपने नेस्टिंग जोश का फायदा उठाते हुए अपने घर की अच्छी शिशु-पूर्व गहरी सफ़ाई कर सकती हैं. खिड़कियों की चौखटों को साफ़ करें, ग्राउट को घिसें, और उन सभी परेशान करने वाले घर के कामों को कर डालें जो अक्सर साल में एक या दो बार ही किए जाते हैं. क्योंकि शिशु के आ जाने के बाद, आपके पास ऊपर बताए गए कामों के लिए बिल्कुल भी समय नहीं होगा. इस प्रक्रिया को निर्बाध और आसान बनाने के लिए, किसी बहु उद्देश्य क्लीनर का इस्तेमाल करें.

 3. इसे एक सामूहिक प्रयास बनाएँ

गर्भवती होने पार आपको यह मौका मिलता है कि आप अपने काम दूसरों को सौंप सकें, इसलिए इस मौके का फायदा उठाएँ! आपकी डिलीवरी का समय नज़दीक आ रहा है और इसलिए आप सारे काम ख़ुद नहीं करना चाहेंगी. अपने मित्रों, परिवार के सदस्यों, और अपने ख़ास उनको मुश्किल कामों को करने दें, जैसे कि शौचालय को घिसना, भारी फर्नीचर हटाना, या नर्सरी में ऐन वक्त पर किए जाने वाले छोटे-छोटे कामों के लिए बंदोबस्त करना. ऐसे आप अपनी सारी ऊर्जा बचा सकती हैं और इसका इस्तेमाल शिशु के आने पर कर सकती हैं...और तब आपको इस ऊर्जा की सच में ज़रूरत पड़ेगी.