नैपी बदलना

नैपी कैसे बदलें, नैपी रैश (दाने) होना कैसे रोकें, और कीटाणुओं को फैलने से कैसे रोकें

नैपी बदलना

नैपी बदलना

नैपी रैश (या डायपर रैश) से बचने और नैपी बदलते समय कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता बेहद ज़रूरी है. लेकिन आपको किन नैपीज़ का इस्तेमाल करना चाहिए? और आपको किन स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में चौकस रहना चाहिए? नीचे दिए गए हमारे शिशु बदलाव संबंधी बुनियादी बातों पर एक नज़र डालें.

मेरे शिशु के लिए सबसे बढ़िया नैपी कौन सी है और इसके अलावा मुझे और किन सामग्रियों की ज़रूरत है?

नैपीज़ दो प्रकार की होती हैं: डिस्पोज़ेबल (इस्तेमाल करके फेंकने योग्य) और रीयूज़ेबल (दोबारा इस्तेमाल करने योग्य). हाल ही के एक अध्ययन में यह पाया गया है कि इन दोनों प्रकारों में से कोई भी पर्यावरण के लिए न तो बेहतर है और न ही बदतर. तो, आपको कौन से प्रकार की नैपी चुननी चाहिए?

डिस्पोज़ेबल नैपीज़

डिस्पोज़ेबल नैपीज़ में बहुत ज़्यादा सोखने की ताकत होती है, और इसलिए ये आपके शिशु की त्वचा को सूखा रखते हैं जो कि नैपी रैश से बचने में मदद करता है. ये अत्यधिक सुविधाजनक भी होते हैं - गंदा हो जाने पर, आपको बस इन्हें लपेटकर फेंक देने की ज़रूरत होती है.

रीयूज़ेबल नैपीज़

रीयूज़ेबल नैपीज़ में कम सोखने की ताकत होती है लेकिन ये किफ़ायती साबित हो सकते हैं - इन्हें बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है. नैपी रैश से बचने के लिए, इन्हें बस नियमित रूप से बदलते रहें. आप कपड़े के नैपीज़ को डेटोल एंटीसेप्टिक लिक्विड (500ml पानी में 1 बड़ा चम्मच) में धोकर उन्हें स्वच्छ रख सकते हैं और अपने शिशु को कीटाणुओं से सुरक्षित रख सकते हैं.

चेंजिंग मैट्स (बदलने के लिए चटाई)

चेंजिंग मैट्स आपके शिशु की नैपी बदलने के लिए आरामदायक और स्वच्छ जगहें हैं. एक ऐसा मैट चुनें जो धुलने योग्य हो और इसे फटन से बचाकर रखें ताकि हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोका जा सके.

शिशु बदलाव हेतु सुझाव:

  • गंदी हो चुकी नैपी को खोलें, शिशु की एड़ियों को पकड़ते हुए उसकी टाँगों को ऊपर उठाएँ और नैपी को निकाल दें. उसे शिशु की पहुँच से बाहर किसी और जगह रख दें.
  • रुई के गोलों या बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करते हुए अपने शिशु को आगे से पीछे की तरफ़ साफ़ करें (पीछे से आगे की तरफ़ साफ़ करने से बैक्टीरिया फ़ैल सकता है और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फ़ेक्शन का कारण बन सकता है).
  • लड़कों के लिए, नैपी बदलने समय लिंग पर सूखी नैपी रखने की यह सबसे बढ़िया जगह है क्योंकि हवा के संपर्क में आने से लड़कों में मूत्र कर देने की संभावना होती है. साफ़ हो जाने के बाद शिशु के लिंग को नीचे की तरफ़ रखते हुए नैपी को बाँधें ताकि कमर के हिस्से से रिसाव को रोका जा सके.
  • गर्भनाल (अम्बिलिकल कार्ड) के नीचे नैपी के कमर के हिस्से को मोड़ दें
  • हर बार चेंजिंग मैट और सतहों को इस्तेमाल करने के बाद डेटोल एंटीसेप्टिक लिक्विड जैसे किसी एंटीबैक्टीरियल क्लीन्सर से साफ़ करें.
  • कीटाणुओं को फ़ैलने से रोकने के लिए अपने शिशु की नैपी बदलने के बाद हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएँ. अगर पानी आसानी से उपलब्ध न हो, तो अपने हाथों को कीटाणुरहित करने के लिए डेटोल वाइप्स का इस्तेमाल करें.
  • डिस्पोज़ेबल नैपीज़ को एक प्लास्टिक के थैले या नैपी के थैले में सील करें और सीधा बाहर रखे कूड़ेदान में डाल दें.
  • रीयूज़ेबल नैपीज़ को दूसरे कपड़ों से अलग धोएँ. अगर नैपी पर कोई ठोस सामग्री लगी है, तो टिश्यू से उसे हटाएँ और शौचालय में फेंक दें. फिर नैपी को एक प्रीवॉश चक्र में धोने के बाद एक गर्म वॉश (60°C से ज़्यादा) में धोएँ. इसके बदले, आप किसी भी प्रकार के कीटाणुओं को मारने के लिए डेटोल एंटीसेप्टिक लिक्विड के साथ गर्म वॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

नैपी रैश:

नैपी बदलने का काम नई माँ बनने की जिम्मेदारियों का एक बड़ा हिस्सा है. अगर आपके शिशु की नैपी हमेशा गीली रहे, बार-बार न बदली जाए, या फिर अगर उसे दस्त या किसी लांड्री साबुन से प्रतिक्रिया हो जाए, तो इससे उसे नैपी रैश हो सकता है यानि सूजी त्वचा जो आपके शिशु के निचले हिस्से पर उजले लाल रंग के तौर पर नज़र आती है.

घर पर नैपी रैश का इलाज करना

  • उसकी नैपी बार-बार बदलें और रगड़ के कारण छिलने की समस्या को रोकने एवं इलाज में तेज़ी लाने के लिए ज़्यादा बड़े आकार का इस्तेमाल करें.
  • हरेक बार नैपी बदलने के बाद अपने शिशु के निचले हिस्से को पानी से धोएँ, साबुन के इस्तेमाल से बचें
  • किसी नर्म तौलिये से अपने शिशु को हल्के हाथों से थपथपाते हुए सुखाएँ - रगड़ें नहीं
  • अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा सुझाया गया नैपी रैश क्रीम या ऑइंटमेंट लगाएँ
  • शिशु को कुछ समय के लिए नैपी के बिना रखें ताकि उसके निचले हिस्से में हवा लग सके
  • ठीक हो जाने पर, नैपी रैश के खिलाफ़ नमी की बाधा के तौर पर ऑइंटमेंट के नियमित इस्तेमाल पर गौर करें. किफ़ायत से इस्तेमाल करें ताकि नैपी बंद न हो जाए.

कृपया अपने शिशु की देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. यहाँ दिए गए सुझाव सामान्य प्रकार के हैं और इनका संबंध सिर्फ साधारण स्वच्छता तक ही सीमित है.