Caring for your newborn – some simple tips | Dettol
Breadcrumbs

आपके नवजाश शिशु की देखभाल कुछ आसान सुझाव

आपके नवजात शिशु की देखभाल में शामिल है उसकी देखभाल और संपूर्ण स्वच्छता, ताकि आपका बच्चा बीमार न पड़े।

आपके जीवन का सबसे यादगार और रोमांचक दिन वह होता है जब आप अपने शिशु को घर लाते हैं। शिशु के आने से पहले आप अपना समय पालने को सजाने और घर को साफ-सुथरा करने में लगाते हैं। और तब आपकी स्वच्छता से जुड़े दायित्व शिशु के आने के बाद और बढ़ जाते हैं। चूंकि शिशु की रोगरोधी प्रणाली अधिक विकसित नहीं है, उन्हें संक्रमण तेजी से होता है। घर को यथासंभव कीटाणु मुक्त रखने का कोई विकल्प नहीं है।

नवजात शिशु की देखभाल के लिए इन आसान सुझावों की जांच करें:

अपने हाथ बार-बार धोएं। मानसून का मौसम अपने साथ ठंडी हवाओं और ढेर सारे कीटाणु लेकर आता है। आर्द्र वायुमंडल कवक (फंगस) और जीवाणुओं की वृद्धि को पूरी घर में बढ़ा देता है। आप अनजाने में फ्लू या सर्दी के कीटाणु अपने शरीर में लिए लिए हो सकते हैं, इसलिए अच्छी चीज है डेटॉल एंटीमाइक्रोबियल साबुन के साथ दिन में कई बार धोएं। शिशु के लिए फॉर्म्युला तैयार करने से पहले हाथ धोएं, शिशु को नहलाने, सिपी कप या टीदिंग रिंग के संचालन में या शिशु के कपड़े बदलने से पहले अपने हाथ धोएं। इस्तेमाल से पहले शिशु की सभी चीजों को जीवाणुरोधी सबुन या डिटर्जेंट से धोएं और हवा में सुखाएं।

अगर आप बीमार हैं तो शिशु से दूर रहें। इस मौसम में आपको सर्दी लग जाना सामान्य बात है और फिर यह आपके शिशु में भी प्रसारित हो सकता है। अगर आप बीमार हैं या नाक बह रहा हो तो शिशु से दूर रहें। यदि आप शिशु को संभालना ही पड़े (दूध पिलाने या कपड़े बदलने के लिए) तो शिशु को उठाने से पहले लैटेक्स दस्ताने पहने और साफ-सुथरे कपड़े पहनें।

शिशु के डायपर सूखी जगह में रखे। सभी चीजें जो कुछ दिनों तक बिना छेड़े यथास्थान रखा रहे तो उन पर फफूंदी और कवक पनप जाते हैं। इनसे आपके शिशु की त्वचा में खुजली हो सकती है। हमेशा सील किए जाने योग्य डायपर पैकेट खरीदें और नमी अवशोषित हो जाए इसके लिए नेफ्थलीन की गोलियां या सिलिका जेल के पैकेट डायपर वाले ड्रॉअर में रखें। वाइप, टैल्कम पाउडर और बदलने वाले फ्लानेल को उसी ड्रॉअर में रखें, ताकि आप शिशु के कपड़े जल्द बदल सकें।

घर को जीवाणुमुक्त करना। नवजात शिशु की देखभाल में यह भी शामिल है कि घर को हर हाल में पूरी तरह साफ-सुथरा और स्वच्छ रखा जाए। रोग फैलाने वाले उड़ते हुए मच्छड़ों और मक्खियों के अलावा आपके घर में तेलचट्टों, कीटाणुओं, कवक और अन्य जीवाणु जनित संक्रमण फैल सकते हैं। डेटॉल मल्टी-यूज हाइजीनएंटीबैक्टीरियल लिक्विड क्लीनर का सभी प्लास्टिक, मेटल और कांच की सतहों पर स्प्रे करने,जीवाणु रोधी साबुन से पोंछने और स्पिल के ऊपर डेटॉल मल्टी-परपज क्लीनिंग वाइप्स का इस्तेमाल करने से कीटाणु और जीवाणु-जनित संक्रमणों से बचा जा सकता है। किचन, बाथरूम और वाशबेसिन को साफ-सुथरा और जीवाणुमुक्त बनाने पर ध्यान दें। मक्खियों और अन्य कीटों को दूर रखने के लिए अपन घर को फ्यूमिगेट करें (धुआं दें)।

शिशु के कपड़ों के प्रति सावधानी बरतें। शिशु के संचालन से पहले अपने हाथ धोएं और अपने घर को साफ रखने के लिए कई सारी स्वच्छता सावधानियों का ध्यान रखें। शिशु के कपड़े और खिलौनों के साथ भी इसी तरह सावधानी बरतनी चाहिए। शिशु के कपड़े आपकी बाकी धुलने वाले कपड़ों के साथ नहीं धुलने चाहिए। शिशु के कपड़े और अन्य चीजें फैब्रिक सॉफ्टनर और हल्के एंटी-बैक्टीरियल डिटर्जेंट से अलग से धुलने चाहिए। सभी कपड़ों और अन्य संबंद्ध चीजों को हवा में सुखाएं, और किसी भी मेटल या रबड़ की चीजों या खिलौनों को स्टीम ड्राई करें। साथ ही यदि आपका शिशु डायपर पहनता है और बिस्तर गीला करने की जरा भी संभावना हो तो शिशु के बिस्तरे को हर दो दिन पर बदलें ताकि वह कीटाणुमुक्त रहे।