Breadcrumbs

अपने बच्चे को छोटी उम्र में स्वच्छता की आदतें डाले

अपने बच्चे को छोटी उम्र में स्वच्छता की आदतें डाले

अपने बच्चे को छोटी उम्र में स्वच्छता की आदतें डाले

अपने बच्चे को छोटी उम्र में स्वच्छता की आदतें डाले

जीवन के लिए स्वस्थ आदतें कम उम्र में ही सिखाई जा सकती है। दुर्भाग्य से, स्वच्छता बच्चों के लिए एक बड़ी प्राथमिकता नहीं होती है। लेकिन आसानी से हार नहीं माने। स्वच्छता सिर्फ दिखावे को बनाए रखने के बारे में नहीं है - यह वायरस और बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए एक सक्रिय तरीका है। एक स्वच्छ बच्चा एक स्वस्थ बच्चा होता है, इसलिए आपके बच्चे को मूल बातें सिखाते रहना महत्वपूर्ण होता है। इन सुझावों के माध्यम से आज है स्वस्थ आदतों का निर्माण शुरू करें।

1. यह हाथ है: आपके बच्चे ने स्वच्छता पाठ से एक सबक लेना चाहिए वह है हाथ धोने का महत्व। अधिकांश समय, आप को यह पता नहीं होता कि दिन के दौरान अपने हाथ कैसे सक्रिय रहते हैं - दरवाजे खोलना, शौचालय को फ्लश करना, अपने टेबलेट या फोन स्वाइप करना। हर गतिविधि के लिए आप अपने हाथों का उपयोग रोगाणु के प्रसार का एक तरीका है। अपने बच्चे को बाथरूम में जाने के बाद, भोजन से पहले और बाहर खेलने के बाद बैक्टीरिया के प्रसार की जोखिम को कम करने के लिए अनुशंसित है डेटॉल गोल्ड लिक्विड हैण्ड वाश, यह अन्य रोगाणुओं से सुरक्षा देने वाले हैण्ड वाश से 100% बेहतर संरक्षण * प्रदान करता है। (*प्रयोगशाला परीक्षण परिस्थितियों में)

2. पॉटी के बाद की सफाई:टॉयलेट पेपर के रोल के निचे बाथरूम की दीवार पर एक निशान बनाकर अपने बच्चे को रोल की कितनी उचित मात्रा लेना चाहिए यह सीखाये। और उन्हें याद दिलाएं काम तब तक पूरा नही होता जब तक कागज का एक टुकड़ा पूरी तरह से साफ नहीं आता। चलो हम यह स्वीकार करे कि हर कोई शौचालय का इस्तेमाल करता है। हाथ धोने की तरह, सही तरह से पोंछना भी जरुरी है। काफी बच्चों को यह करने में बहुत परेशानी होती है, इसलिए आप और आपके बच्चे को शर्मिंदा महसूस नहीं होना चाहिए। बहुत ज्यादा टॉयलेट पेपर के उपयोग से बहुत कम पोंछने तक, माताओं ने यह सब देखा होता है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि हम शर्मिंदगी नही महसूस होनी चाहिए। अगर आप शर्मिंदा महसूस करती हैं, तो अपने बच्चे भी वही करेगे और उन्हें लगेगा की इस कदम को छोड़ना ठीक है।

3. Hair care and wear: While there's no need to wash your child's hair every day (this often leads to both dry hair and scalp), it is important to keep brushing and to get regular cuts. Right up there with an aversion to green vegetables is the aversion to a comb or brush. A lot of kids hate having their hair brushed and never really grow out of it. But brushing your hair not only keeps it from getting unruly and tangled, it also removes dead skin cells from your scalp.

4. मुस्कुराईये और इसे सहन करते जाईये: सुरुआत में माता पिता ने आपने छोटे बच्चों के दांत ब्रश करना चाहिए और जब वे पांच या छह साल की उम्र के आसपास होते है तब उन्हें अपने दांत ब्रश करने दें। जैसे आप ब्रश करते जाएँ आप एक गीत गाते जाएँ ताकि अपने बच्चे को ब्रश करने के लिए कितना समय लगता है वह उन्हें पता चलेगा। बड़े बच्चों को भी फ्लॉस और माउथवॉश का उपयोग करना सीखाना चाहिए। और जीभ को भी छोड़े नहीं। मुंह से दुर्गंध आना बच्चों में आम है और अक्सर अयोग्य ब्रश करने से हो सकता हैं। अपने बच्चों के बच्चे के दांत हो सकते है, लेकिन कम उम्र में ब्रश करना सीखने से उनके जीवन में स्वस्थ आदतों के विकास में मदद मिलेगी।

5. स्नान करते समय आप पानी थपथपाए:खिलौने और रंगीन उत्पादों का उपयोग करके स्नान समय का मज़ा लो और पानी में थपथपाने को प्रोत्साहित करें! पानी थपथपाने से बगल और कान के पीछे क्षेत्रों तक पानी और साबुन पहुँचने में मदद होती है।

अपने बच्चे की देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। यहाँ दिए गए टिप्स स्वच्छता दिनचर्या से संबंधित केवल सामान्य प्रकार के हैं