Breadcrumbs

पॉटी प्रशिक्षण और स्वच्छता

सफल पॉटी प्रशिक्षण के लिए सुझाव और स्वच्छता

पॉटी प्रशिक्षण और स्वच्छता

पॉटी प्रशिक्षण और स्वच्छता

संकेतों को पहचानना सीखें जो कहते हैं कि आपका बच्चा अपनी पॉटी करने के लिए तैयार है और पॉटी प्रशिक्षण के सुझाव जानें। इसके अलावा, पॉटी प्रशिक्षण के दौरान सफाई और कीटाणुरहित के साथ-साथ हाथ धोने की स्वच्छता कैसे रखें जो अपने बच्चे को कीटाणुओं से सुरक्षित रखने के लिए मदद करती है।

पॉटी प्रशिक्षण के लिए तैयार हैं?

आप अपने बच्चे को सीखाने के लिए तैयार हो सकते हैं, लेकिन क्या आपका बच्चा पॉटी प्रशिक्षण के लिए तैयार है? सभी बच्चे अलग होते हैं और कुछ अन्यों से पहले भावनात्मक और शारीरिक रूप से तैयार हो जाएंगे। सच में, जब आपका बच्चा तैयार है, वास्तव में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता और निश्चित रूप चिंता करने की जरूरत नहीं यदि वे अन्य बच्चों की तुलना में देर से शुरू करते हैं।

यहाँ कुछ संकेत दिए जा रहे हैं जो आपको यह बताने में मदद करेंगे कि आपका बच्चा पॉटी प्रशिक्षण के लिए तैयार है:

  • वे अन्य बच्चों के शौचालय में जाने के बारे में पूछते हैं
  • वे जानने में रूचि लेते हैं कि आप बाथरूम में क्या कर रहे हैं।
  • वे एक सूसु या पू करने की आवश्यकता के बारे में बात करते हैं
  • वे बैठते हैं और अपनी पैंट नीचे खींचना शुरू करते हैं।

यदि आपका बच्चा पॉटी करने के लिए लंगोट से प्रगति करने के लिए तैयार है, तो जाओ। इसमें डरने की बात नहीं है या चिंता की बात नहीं क्योंकि कुछ लोग ऐसा करते हैं, लेकिन आपको कीटाणुओं और जीवाणुओं को फैलने से रोकने के लिए अपने परिवार के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए अतिरिक्त स्वच्छता देने की जरूरत होगी। इसका मतलब है, उनकी पॉटी, बाथरूम के नल, शौचालय फ्लश, सीट, और पाॅटी के आस-पास की जगह और शौचालय सीट नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित किए जाएं।

पॉटी प्रशिक्षण सुझाव

कुछ समय के लिए, आपका बच्चा खेलते समय और टीवी देखते समय अपनी लंगोट में पॉटी करने में खुश होता है। जब वे पॉटी प्रशिक्षण शुरू करते हैं तो वह मजाक करना बंद नहीं करना चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया को शुरू से ही उनके लिए रोमांचक बनाते हैं।

अपने बच्चे को अपने उन्माद के रंग का चयन करते हैं - यह उनके लिए है!

  • उनकी पॉटी को सजाएं ताकि उन्हें खास लगे।
  • उन्हें अपने साथ शौचालय में ले जाएं और बताएं क्या हो रहा है।
  • फ्लश करने को मजेदार बनाएं।
  • डेटॉल लिक्विड हैंड वाश के साथ हाथ धोने के कुछ जादू दिखाएं।
  • उन्हें लंबे समय तक बैठे रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उनकी पॉटी के पास खिलौने और किताबें रखें। सुनिश्चित करें कि इन वस्तुओं को आप आसानी से साफ कर सकते हैं ताकि कीटाणु को बढ़ाने से बचा जा सके।
  • अपने बच्चे की प्रशंसा करें जब वे अपनी पॉटी में सुसू या पाॅटी करें।
  • पॉटी प्रशिक्षण पैंट से परिचय कराएं ताकि आपका बच्चा स्वयं अपनी पैंट को ऊपर और नीचे खींच सके।

हाथ और घर की स्वच्छता

पॉटी प्रशिक्षण रातोंरात नहीं होता है। हर बच्चे अद्वितीय होता है और कुछ के लिए अन्यों की अपेक्षा यह धीमा होता हैं। बहरहाल, अपने छोटे बच्चों को हाथ स्वच्छता की मूल बातें सिखाने का यह सही समय है, ध्यान रखें कि वे शौचालय के आसपास न छूएं और उन्हें अच्छी तरह से हाथ धोने की आदत हो। साबुन से रोगाणु के बढ़ने को रोकने के लिए, डेटॉल लिक्विड हैंड वाश का उपयोग करें - यह कीटाणुओं से होने वाली 100 बीमारी से बचाता है।

इसके साथ ही अच्छी तरह से अभ्यास से पाटी प्रशिक्षण के लिए बहुत धैर्य चाहिए होता है। आपको कीटाणुओं और जीवाणुओं के बढ़ने से रोकने के लिए तुरंत स्वच्छ और कीटाणुरहित (अपने बच्चे की पाॅटी सहित) होने के लिए अनुशासन द्वारा अपने घर को स्वच्छ रखने की आवश्यकता होगी।

पॉटी साफ करने के सुझाव:

  • साफ करने से पहले शौचालय में पॉटी के सभी तत्व साफ करें।
  • प्री-डाइलूटिड डेटॉल एंटीसेप्टिक लिक्विड, प्रयोग करें केवल प्री-डाइलूटिड, पॉटी को इस तरह से साफ न करें कि उसकी प्लास्टिक को नुकसान पहुंचे।
  • शौचालय की सीट, शौचालय फ्लश साफ करें और एक जीवाणुरोधी क्लीनजर से साफ करें या गीले वाइप से कीटाणुरहित करें।
  • अगर आपको लगता है कि आप थोड़ी सफलता मनाने की बजाय गंदगी साफ कर रहे हैं, चिंता न करें। हो सकता है कि आपका बच्चा अभी तक पॉटी प्रशिक्षण के लिए तैयार नहीं है।

अपने बच्चे की देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यहाँ दिनचर्या स्वच्छता से संबंधित केवल सामान्य प्रकृति के कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं।