Modern Technology - A modern mom's companion
Breadcrumbs

आधुनिक तकनीक - आधुनिक माँ के साथी

नई बीमारियों के आने के साथ, अधिक प्रतिरोधी वायरस और बीमारी सुर्खियों में बने हुए हैं, इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि हम अपने परिवार के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रहते हैं। और एक माँ के रूप में, मैं धीरे-धीरे इस तथ्य पर आता हूं कि बुनियादी स्वच्छता दिनचर्या पर्याप्त नहीं है। अंततः हमें समावेशी स्वास्थ्य दिनचर्या और जीवन शैली अपनाने की आवश्यकता है जो पहले की तुलना में और अधिक उन्नत तरीके से वायु और जल प्रदूषण जैसे कारकों से हमारी देखभाल करती है। मुश्किल लगता है? लेकिन यहाँ कुछ तकनीक दी जा रही हैं।

हालांकि हम हमारे आसपास के माहौल को नहीं बदल सकते हैं, हम तकनीकी के मदद से जीवनशैली में कुछ परिवर्तनों को अपना सकते हैं जो हमारे परिवार और विशेष रूप से हमारे बच्चों को आधुनिक बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकती हैं।

  • एअर प्यूरीफायर: हमारे जैसे लोग, जो शहरों में रहते हैं, नियमित रूप से वायु प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। ऐसे स्थानों में वायु प्रदूषण कई गंभीर बीमारियों को मुख्य कारण है विशेषकर बच्चों में जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अविकसित होने के कारण कमजोर होती है। मैं मानता हूँ कि यह वायु प्रदूषण पूरी तरह से बचना असंभव है, लेकिन कुछ तरीकों से हम इसके जोखिम को सीमित कर सकते हैं। मैंने एअर प्यूरीफायर और हवा फिल्टर का प्रयोग शुरू किया क्योंकि सिर्फ यही परेशानी मुक्त है और सांस की बीमारी, एलर्जी, फेफड़े और दिल की बीमारियों को रोकने के लिए अधिक प्रभावी तरीकों में से एक है। इसके अलावा, एअर प्यूरीफायर हमारे बच्चों के लिए हवा को साफ करते हैं जो उनकी सांस लेने और प्रतिरक्षा में सुधार करता है।
  • एडवांस वाटर प्यूरीफायर: आधुनिक मां के रूप मे, हम अपनी पानी में टीडीएस स्तरों के प्रति जागरूक हैं और यहां तक कि हर बार रिफिल बदलते हैं। हालांकि, अधिक प्रदूषण फैलाने वाले घटकों जलस्तर में प्रवेश करने के साथ, इस तरह के उपायों पर्याप्त नहीं हैं। जल निकायों में बड़े पैमाने पर औद्योगिक कचरा और उन्नत शोधन प्रक्रियाओं के अभाव से मुझे आश्चर्य होता है कि अगर हम पानी पीते हैं जो पीने योग्य नहीं है। यही कारण है कि मुझे लगता है कि सबसे अच्छा तरीका घर में पानी में प्रदूषण की अधिकता को कम करने के लिए वाटर प्यूरीफायर बेहतर है। एडवांस वाटर प्यूरीफायर सीसा, तांबा, रोगाणु, कीटनाशक और जीवाणु जैसी पानी की अशुद्धियों को कम कर सकता है। इस प्रकार यह हमारे बच्चों और परिवार को संक्रमण, रोगों और अन्य जटिलताओं से बचाने में मदद करता है।
  • स्वास्थ्य देखभाल एप्प: तकनीकी ने जानकारी साझा, स्टोर और विश्लेषण करने को वास्तव में आसान बना दिया है। तथ्य यह है कि आपके जैसे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति के स्वास्थ्य के रुझान के बारे में जानकारी के लिए यह ब्लॉग पढ़ते हैं। इसी तरह, कई मोबाइल एप्प जैसे वेबएमडी बेबी और चाइल्ड हैल्थ ट्रैकर आपके बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेने और स्टोर करने का अच्छा स्त्रोत है, बच्चे की बीमारी के लक्षणों की जाँच करें और अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में निर्णय लें। मैं अपने बच्चे के आहार को देखने उसकी नींद और व्यायाम कार्यक्रम के लिए हैल्थवाॅल्ट, बेबी कनेक्ट और टोटल बेबी अमंग अथर्स जैसे कुछ एप्प का प्रयोग कर चुका हूं।
  • ऑनलाइन केमिस्ट एंड ड्रग स्टोर: बहुत सी वेबसाइट अब ऑनलाइन दवाओं की आपूर्ति करती हैं जो आपके सुविधाजनक समय पर आपके दरवाजे पर दवा दे सकते हैं। मैं भी, आॅनलाइन कई दवाएं ले चुका हूं और मुझे विश्वास है कि यह नौकरी करने वाली मांओं के लिए बहुत आसान है। आपको डॉक्टर के पर्चे की जरूरत है और दवाई कुछ ही समय में आपके दरवाजे तक पहुंच जाएगी। हल्के या गैर-गंभीर बीमारियों के लिए, आप डॉक्टर के पर्चे के बिना इन दवाओं को खरीद सकते हैं।

हालांकि तकनीकी ने हमारे वातावरण में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, यह मेरे लिए अभिभावकता में एक भागीदार बन गया है और मुझे एक आधुनिक अभिभावकता के साथ दबाव का सामना करने में मदद करता है। तकनीक के प्रयोग से और यहां तक कि आधुनिक दैनिक उत्पादों में जिनका नवीनतम तकनीक का उपयोग होता है, आधुनिक मां वास्तव में अपने बच्चों को कई कीटाणुओं और बीमारियों से स्वस्थ और सुरक्षित रख सकती हैं। उनकी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए, सभी नए डेटॉल गोल्ड हमेशा अन्य रोगाणु संरक्षण साबुन की तुलना में 100 प्रतिशत बेहतर संरक्षण देता है।