Making cleaning a fun learning for kids | Dettol
Breadcrumbs

साफ करने को बच्चों के लिए एक मजेदार सीख बनाना

बच्चों को सफाई का महत्व सीखना हमेशा उबाऊ नहीं होना चाहिए। बच्चे इसे पूरी तरह नहीं समझ सकते हैं लेकिन उन्हें कीटाणुओं की थोड़ी बहुत समझ होती है। यदि अगर सही तरीके बच्चों को स्वयं को साफ करना और रोगाणु मुक्त रहना सीखाया जाए तो यह मजेदार हो सकता है। सफाई को मजेदार अनुभव बनाने के लिए डेटॉल की सहायता लें ताकि आप अपने बच्चों को इसका ज्यादा मजा दिला सकें।

सफाई को मजेदार बनाने के लिए:

  • उन्हें किसी और से सुनने से शुरू करो। बच्चे सुनने के शौकीन नहीं होते हैं, लेकिन वे एक अच्छी कहानी सुनना चाहते हैं। एक छोटी सी कहानी के साथ कहना शुरू करें और पुस्तकों से लेकर उन्हें समझाएं कि कीटाणु क्यों खराब हैं और सफाई क्यों महत्वपूर्ण है।
  • इसके बाद, इसे एक समय चुनौती तरह देखें। अपने बच्चों को सफाई की महता सीखाने का सबसे कुशल तरीका है और साथ ही साथ यह एक मजेदार गतिविधि भी है। अपने बच्चों के लिए पेसिंग को समझना मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से युवा बच्चों के लिए जो जो अभी तक 5 मिनट के समय को नहीं समझ पाए हैं। रसोई टाइमर का प्रयोग करें और समय समाप्त होने से पहले अपने बच्चों को दिया गया काम पूरा करने के लिए कहें। यह समय के महत्व को समझने के साथ-साथ अपने कार्य को करने के लिए आवश्यक प्रोत्साहान देने में भी उनकी मदद करेगा।
  • अपने बच्चों के पसंदीदा संगीत से खेलकर यह गतिविधि करें। अपने बच्चे को एक पुराना एप्रन दे और उसे साफ करने के लिए कहें। यदि आपका एक से अधिक बच्चा है, तो एक निर्धारित नेता चुने और उन्हें सफाई का रास्ता चुनने का निर्णय लेने दें, जबकि अन्य उसका पालन करें। स्विच नेता हर बार हो सकता है।
  • सफाई पूरी होने के बाद, अंततः आराम करने का समय है। सबसे पहले, हाथ धोने के लिए सिंक पर जाएं। उन्हें कागज के तौलिया से हाथों को सुखाने और सही से नल बंद कराना सिखाएं।

बच्चों को सफाई सीखाना हमेशा दुखदायी नहीं होता है। उन्हें सफाई को मजेदार बनाना सीखाएं। जब वे अपने दोस्तों के साथ हों तो अपने बच्चों को सिखाएं यहां तक कि वे अपने घर पर न हों। अपने बच्चों को अच्छी आदतें घर पर रहने के साथ-साथ बाहर भी सिखाई जा सकती हैं। डेटॉल सेनिटाइजर और डेटॉल मल्टी यूज वाइप्स कहीं भी कभी भी कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान करते हैं।