Breadcrumbs

बच्चे की पालने गद्दे को कैसे साफ करें

बच्चे की पालने गद्दे को कैसे साफ करें

बच्चे की पालने गद्दे को कैसे साफ करें

अगर आप देखेते हैं कि आपका बच्चा अधिकतर समय सो कर बीताता है, आपको एहसास होता है कि उसका सोने का माहौल अधिकतर उसका घर होता है। अतः हम पालने के गद्दे को साफ रखने के महत्ता पर अधिक जोर नहीं देते यदि आप बीमारी से अपने बच्चे को दूर रखना चाहते है।

इस अनुच्छेद में, हम कुछ सुझाव दे रहे हैं जो आप बताएंगे कि कैसे गद्दे को साफ रखें और बैक्टीरिया व कीटाणुओं से बच्चे के पालने को सुरक्षित रखें। अपने बच्चे के सोते समय भी पूरी सुरक्षा का रखें। पालने के गद्दे के कवर या अन्य बिस्तर को हटाने से शुरू करें। आमतौर पर इन्हें डिटर्जेंट से सुरक्षापूर्वक धोया जा सकता है।

  • अब आप गद्दे लें और गद्दे पर निर्देश लेबल की जाँच करें या निर्माता की साइट पर जाएँ। इस तरह से आप यह जान पाएंगे कि इसे ठंडे/गर्म पानी या हल्के डिटर्जेंट से धोना सही है।
  • अगले, पालने के गद्दे को साफ करें और धूल या गंदगी निकल जाएगी। हमेशा साइडों, नीचे, और दरारों यदि कोई हो से साफ करें।
  • अधिक सुरक्षा के लिए, गर्म पानी और हल्के साबुन से गद्दों को रगड़े। पालने के गद्दे से डिटर्जेंट को अच्छे से साफ करें और कुछ रह न जाए।
  • डेटॉल हाइजिन लिक्विड गद्दे की सतह को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, आप बार-बार पालने की बाहरी सतह पोंछने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। यह कीटाणुओं के कारण 100 से अधिक बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है और सामान्य कीटाणुशोधन के लिए आपके घर में कई सतहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है, हमेशा लेबल पर निर्देशित अनुसार ही इसका उपयोग करें।
  • पालने में इसे वापस रखने से पहले ध्यान दें कि ये पूरी तरह से सूखे हुए हों क्योंकि बैक्टीरिया और फफूंदी नमी में ही होती है। आप सूखे तौलिए से गद्दों को दबा सकते हैं जो नमी को दूर करने में मदद करेगा, तब कुछ घंटों के लिए धूप में सूखने के लिए गद्दों को लब्का दें। पालने के बाहर भी धूल और कीटाणुओं को बार-बार साफ किया जाना चाहिए। कोनों तक वैक्यूम क्लीनर से साफ करना चाहिए और अंत में डेटॉल हाइजिन लिक्विड और डेटॉल मल्टी यूज वाइप्स का उपयोग करें।

आखिर में लेकिन महत्वपूर्ण, अपने बच्चे के बिस्तर को ऐसा बनाएं जिसमें गद्दे आराम से आ जाएं। अपने बच्चे को बिस्तर पर सुलाने से पहले सभी अतिरिक्त कंबल और जानवरों को हटाएं। आप और आपका बच्चा दोनों आराम से रह सकते हैं आप जानते हैं कि आपके पालने का गद्दा साफ है।