Back to School Hygiene | Antibacterial Soap | Dettol
Breadcrumbs

स्कूल, डे केयर या नर्सरी शुरू करना

Top tips for battling the back to school bugs

Top tips for battling the back to school bugs

एक चीज पर आपने ध्यान दिया होगा, जब आपका बच्चे स्कूल, नर्सरी या डे केयर जाना शुरू करता है या जाता है तो वे हर समय सही प्राप्त नहीं कर पाते।

लेकिन घबराना की जरूरत नहीं। स्कूल जाना आपके बच्चे के लिए रोमांच से भरा समय होता है क्योंकि वे नई चीजों के बारे में सीखते हैं और दोस्त बनाते हैं। इस तथ्य के अलावा चिंता का कोई अन्य कारण नहीं है कि कीटाणुओं और बैक्टीरिया के कारण बीमारियां ऐसे माहौल में बहुत आसानी से फैल सकती हैं। स्कूलों में सफाई व स्वच्छता हमेशा बहुत अच्छी नहीं होती है, तो आपके बच्चे के संक्रमित होने की पूरी संभावना होती है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी लड़ना सीख रही है।

टीकाकरण (या टीकाकरण) आपके बच्चे को अधिक गंभीर संक्रामक रोगों से बचाता है। एक आपके बच्चे को एक विशेष बीमारी के लिए टीका लगाया गया है तो उनका शरीर संक्रमण होने पर अधिक प्रभावी ढंग से लड़ सकेगा। आपके बच्चे के लिए बताए गए सभी टीकाकरण के बारे में अपने चिकित्सक या बच्चों के चिकित्सक से बात करें।

अपने हाथ धोना

यह काफी स्पष्ट है, लेकिन साबुन और पानी से अपने हाथ धोकर कीटाणुओं और बैक्टीरियो को फैलने से रोकने का यह सबसे अच्छा उपाय है। अपने बच्चे को हाथ धोना सिखाएं:

  • खाने से पहले
  • शौचालय जाने के बाद
  • एक पालतू जानवर या जानवर के साथ खेलने के बाद
  • खांसने, छींकने या नाक बहने के बाद
  • कुछ गंदा छूने के बाद (उदाहरण के लिए चबी हुई पेंसिल, इस्तेमाल किया टिशू आदि)
  • जब कभी हाथ धोने की जरूरत लगे।
  • जब आपके बच्चे पहली बार स्कूल, नर्सरी या डे केयर जाना शुरू करते हैं, तो उनके साथ देखें और दिखाएं कि आपका बच्चा अपने हाथ कहां धो सकता है। धीरे से समझाएं कि वह अक्सर अपने हाथ धोएं ताकि वह बीमार न पड़ें और स्कूल की छुट्टी न हो।

टिशू का प्रयोग

खांसते या छींकते समय हवा के माध्यम से कीटाणु हवा में फैल सकते हैं। खांसते, छींकते या नाक बहते समय अपने बच्चों को टिशू का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। टिशू प्रयोग करने के अलावा, अपने बच्चों को इसे कड़ेदान में डालना और अपनी नाक साफ करने के बाद कीटाणुरोधी साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोना भी सिखाएं।

यदि उनके पास टिशू नहीं है, तो अपने हाथों में खांसने की बजाय उन्हें खांसते या छींकते समय बैक्टीरिया के फैलने से बचने के लिए अपनी कोहनी या ऊपरी बांह को प्रयोग करने के लिए कहें।

आवश्यक होने पर उन्हें स्कूल से दूर रखें

यदि समूह गतिविधियों में भाग लेने के लिए आपका बच्चा अधिक बीमार है या कोई विशिष्ट संक्रमण जिनमें उन्हें अलग रखना आवश्यक है (उदाहरण के लिए चेचक, गलसुआ, खसरा या फ्लू), उन्हें स्कूल से दूर रखा जाना चाहिए। यह अन्य बच्चों को पहुंचने वाले कीटाणुओं और जीवाणुओं को रोकेगा और अपने बच्चे को ठीक होने का समय दें। निवारण समयों पर उनकी सलाह लेने के लिए अपने बच्चे के स्कूल, नर्सरी या डे केयर सेंटर में बात करें।

घर पर प्राथमिक चिकित्सा

जैसे आपका बच्चा बढ़ता है और दुनिया को जानने लगता है, उन्हें अजबी खरोंचे या छिलता है। मामूली चोट और खरोंच के लिए घर पर प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स रखें जिसमें होना चाहिएः

जितनी जल्दी हो सके चोट का इलाज करें और डेटॉल एंटीसेप्टिक लिक्विड से सावधानीपूर्वक प्रभावित क्षेत्र को साफ करें। लिक्विड को हमेशा लेबल पर दिए निर्देश अनुसार ही उपयोग करें।

यदि आपके बच्चे का घाव गहरा है, तो स्वयं उसका इलाज करने की कोशिश न करें। अपने डॉक्टर या स्थानीय अस्पताल में जाएं और चिकित्सक की सलाह लें।

अपने बच्चे की देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यहाँ प्रतिदिन की स्वच्छता से संबंधित केवल सामान्य प्रकृति कुछ सुझाव दिए गए हैं।