स्वास्थ्य और सफ़ाई | स्वस्थ एवं स्वच्छतापूर्वक खिलाना - डेटॉल
Breadcrumbs

स्वस्थ एवं स्वच्छतापूर्वक खिलाना

अपने छोटे बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए स्वच्छतापूर्वक खिलाने के व्यावहारिक दिशा-निर्देश

जैसा कि हर माता-पिता जानते हैं कि बच्चों के शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास के लिए अच्छा पोषण अत्यंत महत्वपूर्ण है। शिशुओं और बच्चों के लिए दिए गए भोजन से महत्वपूर्ण स्वच्छतापूर्वक खाना खिलाना है और कुछ बुनियादी स्वच्छता सुझाव यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपका बच्चा आपके दिए स्वस्थ पोषण से अधिक से अधिक प्राप्त कर सके।

आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली का अभी विकास हो ही रहा है और वे कीटाणुओं के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं जबकि बड़े बच्चों में प्राकृतिक प्रतिरोधकता का निर्माण हो चुका होता है।

खाना खिलाने के समय को स्वस्थ रखने के लिए, आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं, और हालांकि हम आपके छोटे बच्चे के साथ आपके खाना खिलाने के समय को आसान बनाने का वादा नहीं करते, हम केवल उसे स्वस्थवर्धक बना सकते हैं।

  1. अपने हाथ धोएं, हाथ धोना एक अच्छी आदत है और पेट के कीटाणुओं और बीमार होने से बचने में मदद करने के लिए खाना खाने से पहले हमें अपने हाथों को धोना चाहिए।

  2. अगर आपका बच्चा बोतल से दूध पीता है तो यह उसकी बोतलों को उबालना अत्यंत महत्वपूर्ण है और ऐसा करना लगभग 12 महीने की आयु तक आवश्यक है। बोतल साफ और चिकनाई मुक्त होनी चाहिए। यदि आप फार्मूला दूध का उपयोग करते हैं तो बोतल बनाने में प्रयोग किया जाना वाला पानी पूरी तरह से सुरक्षित और संदूषक मुक्त होना बहुत महत्वपूर्ण है, पानी से किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया बाहर निकालने के लिए पहले से उबला हुआ पानी लेना चाहिए।

  3. एक बार आपका बच्चा ठोस खाद्य पदार्थ लेना शुरू कर देता है तो सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होता है कि आपके द्वारा दिए गया भोजन पूरी से पका हुआ हो और स्वच्छ माहौल में तैयार किया गया हो।

खाद्य स्वच्छता में सुधार करने के लिए चार सुझाव दिए गए हैं:

  • सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार के भोजन की तैयारी करने से पहले आप अपने धो लें ताकि आप अनजाने में किसी भी रोगाणु जो आपके हाथों में हो सकते हैं, से खाद्य पदार्थ को दूषित नहीं करें।

  • ध्यान रहे कि खाना तैयार करने वाली जगह स्वच्छतापूर्वक साफ होनी चाहिए। आप अपनी रसोई की सतह को डेटॉल हेल्थी किचन जेल से भी कीटाणुरहित कर सकते हैं और साफ कपड़े से जगह को साफ करें ओर पोंछें।

  • साफ कपड़े या स्पंज का उपयोग करें: कपड़ा हानिकारक बैक्टीरिया को छुपा सकता है, तो बैक्टीरिया को मारने के लिए प्रतिदिन कीटाणुनाशक में भिगोएं या 60 डिग्री सेल्सियस पर धोएं। अगर आपका कपड़ा या स्पंज स्वच्छ नहीं है, तो आप खाना बनाने वाली जगह पर हजारों बैक्टीरिया पैदा कर सकते हैं।

  • जब बच्चे बड़े होते हैं तो जिस कुर्सी पर आपका बच्चा बैठता है, साफ होना महत्वपूर्ण है। बड़े बच्चे के माता-पिता जानते होंगे कि खाना खाने के दौरान अक्सर खाना इधर-उधर गिर जाता है और तो अपने बच्चे को स्वस्थ रूप से खिलाने के लिए कुर्सी को साफ रखना महत्वपूर्ण है। अच्छी तरह से खाने के निशान को हटाने के प्रत्येक उपयोग के बाद इसे साफ करें। डेटॉल एंटीसेक्पटिक लिक्विड 99.9 प्रतिशत कीटाणु मारता है, जो आपके बच्चे की कुर्सी को पूरी तरह से स्वच्छ रखने के लिए सबसे बेहतर है। कुर्सी को साफ करने के लिए पानी में डुबोएं। यदि पानी नहीं है तो कुर्सी को कीटाणुरहित करने के लिए गीला कर पोंछें।

अपने बच्चे की देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यहाँ दिनचर्या स्वच्छता से संबंधित सामान्य प्रकृति के कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं।