Gross Habits: Some Gross Things That All Kids Do | Dettol®
Breadcrumbs

सकल चीजें सभी बच्चे करते हैं

बच्चे। उसे अभी दुनिया और शिष्टाचार और स्वच्छता जैसी बातों का पता ही लगाना है। अभी यह आप पर है कि उसे स्वस्थ्य रखें और अच्छी आदतें सिखाएं। इसलिए कि उसको सामना करने दें, बच्चों की कुछ सकल आदतें होती हैं। बच्चों के लिए यह समझ पाना कठिन होगा कि उसे बीमार करने वाले कीटाणु समाप्त हो जाते हैं, तो उसे बताना आरंभ करें कि उंगली को नाक में डालना क्यों बुरी आदत है। और सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्हें सिखाएं कि कैसे हाथ धोना है और और जीवाणुरोधी हाथ धोने वाला साबुन अपने पास कैसे रखना है।

नाक में ऊँगली डालना

रूमाल हाथ में रखें और जब भी आप देखें कि वो नाक में उंगली डाल रहा है या उसे अपने हाथ से साफ कर रहा है तो बच्चे को इसका इस्तेमाल करने के लिए कहें। समझाएं कि इस तरह की आदत से अधिक तर लोगों को घृणा आती है और असभ्य समझते हैं इससे कीटाणु फैल सकता है जो उन्हें बीमार कर देगा। उसके बाद यह सुनिश्चित करें कि वे जाएं और अपने हाथ डिटोल के असली साबुन से हाथ धोए।

बच्चे अपने दोस्तों के साथ सोडा का केन, स्ट्रा या अपना भोजन किसी के साथ साझा करने की समस्या नहीं समझते हैं। इससे भी खतरनाक खाद्य एलर्जी की समस्या की अनदेखी करना बुरी आदत है जिससे कभी कभी बीमारी फैल सकती। कीटाणु के बंटवारे का मुकाबले करने के लिए खाना खाने से पहले हाथ धोने की आदत डालना है। इस तरीके के कम संभावना है कि खाने वाले खाद्य पदार्थ से कीटाणु आपस में एक दूसरे के तक फैले।

स्केब्स पर थूकना

बच्चे जब अपनी बचकाना हरकत करने में व्यस्त रहते हैं तो सभी बच्चों को सूजन, खरोंच, और कटन होता है। कुछ बच्चों को उनके शरीर के घाव भरने की प्रक्रिया के साथ मोहित किया जा सकता। उन्हें समझाते हुए कि घाव पर पट्टी रखें और घाव को ऐसे ही रहने दें ताकि वे बढ़ने से पहले ही ठीक हो जाए। लेकिन उसे हमेशा हाथ धोने में सहायता करे और यह समझाएं कि एक छोटा खरोंच भी संक्रमित हो सकता है अगर हम उसे पकड़ें तो आत्म नियंत्रण लागू करने में मदद करनी चाहिए। हो सके तो उन्हें चैंलेंज करें कि पपड़ी खुद से कई दिन में गिरती है और शर्त लगाएं कि इसमें कितना दिन लगता है। सभी अच्छे स्वास्थ्य के साथ के रूप अपने बच्चे समझाएं कि आपके शरीर को ठीक करने की जरूरत है और यह सबसे अच्छा तरीका है।