Fun Ideas to Teach Your Child How to Wash his/her Hands
Breadcrumbs

बच्चों को उनका हाथ धुलाने के तरीके सिखाने के लिए मजेदार विचार

हाथ दोने के यह मजेदार तरीके सिखाने के साथ दुनिया खिलौने साझा करने के लिए तैयार हो जाए कीटाणु नहीं।

जब बच्चों का खेलने का मूड होता है तो वे केवल खिलौने ही साझा नहीं करते बल्कि वे कीटाणु भी साझा करते हैं। और आप यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे कि अपने बच्चे को ऐसे लोगों से सुरक्षित रखेंगे जो बीमार हैं, लेकिन बच्चे को हर चीज से दूर रखना संभव नहीं है-विशेष रूप से जब वे खेलने के दिनों से लेकर डे-केयर की उम्र में प्रवेश करते हैं।

सौभाग्य से, यहां एक सरल तकनीक है, जो आपके बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करेगा चाहे वे जहां जाए: हाथ का धोना।

तेजी से हाथ धोना आसान है-और अगर सही इस्तेमाल किया गया तो बाहर रहने के दौरान बच्चों को बीमारी से दूर रखने का यह सबसे प्रभावशाली तरीका है। और एक मजेदार, बच्चों के अनुकूल हाथ धोने का स्टेशन उचित हाथ धोने के अभ्यास को जगाने का बेहतरीन तरीके है।

अपने घर में हाथ धोने का निर्माण के लिए हमारे यह सुझाव हैं:

एक रंगीन स्टूल चुनें

आपके बच्चे को अपना हाथ धोने में अधिक रुचि होगी अगर उन्हें यह ना करना पड़े कि वो आपसे कहे कि मुझे उपर उठाओ। एक छोटे स्टूल पर खर्च करें जिस पर खड़े हो कर बच्चे खुद से अपना हाथ धो सके। उस रंग का तलाश करने का प्रयास करें जो देखने में अच्छा हो या उसे पसंदीदा कारटून किरदार की तस्वीर की तरह हो। दूसरा रास्ता? आप अपने बच्चे के साथ मिलकर एक लकड़ी को सजा सकते हैं।

एक टाइमर जोड़ें

दाहिने हाथ को धोते हुए कम से कम 20 सेकेंड तक रगड़ना चाहिए। हालांकि, जब आप बच्चे हों तो आपको लगेगा की 20 सेकेंड बहुत ज्यादा समय है। और 20 सेकेंड टाइमर उसकी उल्टी गिनती करने में सहायता कर सकता है और इसका नवाचार एक अनोखा मनोरंजन प्रदान करेगा। एक बहुरंगी ऑवरग्लास या एक चमकीले रंग की रसोई घड़ी चुनें।

एक हाथ धुलाई इनाम चार्ट बनाएं

हम सभी जानते हैं कि बच्चे हमेशा पुरस्कार प्राप्त करने पर उत्साहित होते हैं। यही कारण है कि एक हाथ धोने का चार्ट वास्तव में प्रभावी हो सकता है। एक कॉलम बनाएं कि कब आपके बच्चे को हाथ धोना है (खाना खाने से पहले और बाद में, शौचालय का उपयोग करने के बाद आदि) और इसे उसके साथ सजा दें। फिर, अपने बच्चे को एक स्टीकर दें ताकि उसे खुद ही अपने हाथ धोने के लिए हर समय याद रहे ।

फोम इट अप

अगर यह झाग में आता है तो बच्चे के लिए सब कुछ दिलचस्प हो जाता है। तो हाथ धोने का साबुन या प्रक्षालक झागदार संस्करण में लाने का प्रयास करें।

गंध महत्वपूर्ण कारक है

जब कोई साबुन अच्छा महकता है तो हाथ धोने की प्रेरणा स्वचालित रूप से बढ़ जाती है। यहां इसकी संभावना है कि बच्चा हाथ धोने के लिए खुद ही दौड़ पड़े आपको दिखाने के लिए कि कितनी अच्छी महक है।

स्वचालित मशीन

बच्चे जादू पसंद करते हैं, और जब आप बच्चे हों तो कोई भी चीज जो असामान्य तरीके से चलती हो वे जादूई है। आपके बच्चों को अच्छा लगेगा कि जैसे ही वो अपना हाथ उसके नीचे रखता है वैसे ही साबुन बाहर आ जाता है। उसे केवल भिन्नता दिखाने के लिए, आप कर के दिखा सकते हैं कि हाथ वाली मशीन स्वचालित मशीन कैसे काम करती है। किसी स्वचालित मशीन का एक और लाभ यह है कि आप गंदे हाथों से मशीन को छू कर के नहीं निकालते।

इसे मनोरंजक बनाएं

साबुन मजेदार आकार में खरीदें और देखें कि हाथ धोना कितनी मज़ेदार गतिविधि बन जाती है। हाथ धुलाते समय कोई गीत गाएं जो रगड़ने के समय को बढ़ाने में सहायक साबित होगी। आप उन्हें यह कहते हुए जिम्मेदार बना सकते हैं कि वे तो बहादुर है, और उसे कीटाणुओं से समुदाय की रक्षा करनी होगी।