Breadcrumbs

इन 4 बाहरी सतहों के बारे में ख्याल रखें जिसे शायद अक्सर आपके बच्चे छूते हैं।

इन 4 बाहरी सतहों के बारे में ख्याल रखें जिसे शायद अक्सर आपके बच्चे छूते हैं।

इन 4 बाहरी सतहों के बारे में ख्याल रखें जिसे शायद अक्सर आपके बच्चे छूते हैं।

हम सभी हर दिन सार्वजनिक स्थलों से गुजरते हैं, ऐसे स्थलों से भारी संख्या में लोगों के संपर्क में आने के कारण ऐसी जगहों से स्वास्थ को होने वाले खतरे से भी हम अच्छी तरह परिचित हैं। स्वाभाविक रूप से हम अपने बच्चों को जितना संभव हो इन जगहों से बचाने का प्रयास करते हैं ताकि उन्हें कीटाणुओं और बीमारियों से सुरक्षित रख सकें। लेकिन हाल में एक अध्ययन मेरी नज़र से गुज़रा जिसके अनुसार यहां कई जगहें हैं जहां शायद आपके बच्चे अकसर संपर्क में आते हैं और अनजाने तौर पर उन जगहों से कीटाणु अपने घर ले आते हैं। इसको पढ़ कर मुझे भी बहुत आश्चर्य हुआ और उसके बाद से मैं और अधिक सावधान और सतर्क हो गया!

  • सीढ़ियां/एस्केलेटर रेलिंग: अधिकांश स्कूल, लगभग सभी आवासीय क्षेत्र, मेट्रो स्टेशन और यहां तक कि मॉल, सिनेमाघरों में सीढ़ियां और एस्केलेटर हैं। बच्चे अक्सर ऊपर या नीचे चढ़ते हुए सीढ़ियों की इन रेलिंग, और एस्केलेटर को पकड़ते हैं या स्पर्श करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि औसत तौर पर इन रैलिंग में 60,000 कीटाणु होते हैं शायद जिसके संपर्क में आपके बच्चे सीधे तौर पर आते हैं।
  • कैफेटेरिया स्टॉल: मेरी तरह, आप भी, अपने बच्चे को बाहर सड़क के खाने या जंक फूड खाने से रोक सकते हैं। लेकिन बच्चे अकसर आप को समझाते हुए या बाहर जा कर अपनी पसंद की आइसक्रीम या अपनी जेब खर्च से खाने का रास्ता निकाल ही लेते हैं जब आप उनके आस पास नहीं होते है। यह खाना ना केवल हमारे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह स्वच्छता के नजरिए से भी बहुत सुरक्षित नहीं है। इस लिए यह जानना बहुत अहम है कि औसत तौर पर एक फूड स्टॉल की जगह पर करीब कितने कीटाणु हो सकते हैं, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।
  • बस स्टॉप: क्या आपका बच्चा रोजाना बस स्टॉप पर स्कूल बस का इंतजार करता है? अच्छा, तब तो आपको मालूम होना चाहिए कि वो लगभग 3,400,000 कीटाणुओं के संपर्क होने के करीब है. इसके अलावा सड़क पर बसों और अन्य वाहनों से होने वाले प्रदूषण, ढीले धूलों के कण, और वातावरण में अन्य एलर्जी जोड़ दें।
  • किसी सार्वजनिक पार्क में झूलना: सभी बच्चे झूलों पर खेलना पसंद करते हैं, और पांच बजे से पहले बच्चों का झुंड खेलने के लिए पार्क की ओर निकल पड़ता है; लेकिन क्या आपको मालूम है कि सार्वजनिक झूलों में (स्लाइड, सी-साज़ आदि,) उन पर लगभग 90,000 कीटाणु होते हैं। और कोई भी उन्हें कभी अच्छी तरह साफ नहीं करता है, चलिए अकेले इन सतहों को कीटाणुरहित रहने दें।

बच्चे आखिर बच्चे ही होते हैं और आप उन्हें ऐसी जगहों पर साथ जाने से नहीं रोक सकते। लेकिन आप इतना कर सकते हैं कि यह सुनश्चित करें कि आपका बच्चा हमेशा नए डिटोल गोल्ड लिक्विड से हाथ धोए, क्योंकि यह कीटाणु रोकने वाले दूसरे तरल साबुन के मुकाबले कीटाणु से 100% बेहतर सुरक्षा देता है। अगर पानी और साबुन आपके आस पास उपलब्ध ना हो तो यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा डेटॉल हाथ प्रक्षालक अपने साथ रखे।