Baby Care | Dettol

शिशु की देख - रेख

एक बार जब आपके घर में एक बच्चा आ जाए, तो अपने घऱ को साफ करने का तरीका हमेशा के लिए बदल जाएगा। आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि इन बदलावों को साफ करने के लिए बिलकुल समय नहीं मिल रहा है, लेकिन किसी भी तरह यह करना ही होगा। अचानक, मातृत्व की नई जिम्मेदारी आपको अतिरिक्त सावधानी और देखभाल करने वाला बना देगी। आप जो भी समायोजन करेंगे इसकी संभावना है कि वो अभिभूत महसूस हो। लेकिन बेबी के देख-भाल की कुछ काम के टिप्स-और थोड़ा सा समय लगाने से आप इस काम में बहतरीन मां बन जाएंगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका छोटा आपके घर में हमेशा सुरक्षित बना रहे।

प्रत्येक कमरे में एक टोकरी रखें

एक टोकरी बच्चे की चीजें रखने के लिए वास्तव में बहुत सुविधाजनक होती है और यह आपको तेजी से सफाई करने और समय बचाने की सुविधा देती है। आप चीजों को फर्श से उठाकर रख सकते हैं और अपनी सुविधा जनक जगहों पर रख सकते हैं, जो आपको बच्चे का कमरा साफ करने और खलोनों को समेटने में सुविधा प्रदान करेगी। पूरे घर की सफाई करने के दौरान भी यह आपको कुशलता प्रदान करती है।

घर की सफाई का सामान पास में रखें

सुनिश्चित करें कि घर में सभी लोगों को मालूम हो कि कीटाणुनाशक और नीचे पड़े गंदे स्थान को साफ करने के लिए सैनिटाइज़ स्प्रे कहां रखा है ताकि जल्दी से उसे साफ किया जा सके।

अपने स्तर पर जाएं

हमारे दृष्टिकोण से, यह बहुत आसान है कि हमे बड़े व्यक्ति साफ सुथरे फर्श को देखें और यह फैसला करें कि पर्याप्त तौर पर साफ हुआ है या नहीं। क्योंकि आपके बच्चे इन फर्शों पर अपना काफी समय बिताने जा रहे हैं, आप चाहते हैं कि फर्श पर किसी प्रकार की गंदगी ना रहे ताकि आपके बच्चे जीवाणु और वायरस से सुरक्षित रहे। तो किसी भी कठोर या हानिकारक अवशेषों के पीछे छोड़े बिना अपना फर्श सुरक्षित और चमकदार रखने के लिए डिटोल कीटाणुनाशक बहु प्रयोग स्वच्छता तरल का इस्तेमाल करें।

छोटे लक्ष्य बड़े प्रयासों की तुलना में बेहतर होते हैं

सबसे महत्वपूर्ण बातें उस समय सीखनी होती हैं जब आपके पास एक नवजात शिशु हो, उस समय कुछ और मायने नहीं रखता। तो चलिए एक अच्छा घर कैसे रखें उस पर विचार करते हैं क्योंकि आप अपने घर को परिपूर्ण बनाने में जो समय बिताते हैं, आपको अपने जीवन के क्षणों को परिपूर्ण बनाने में लाभ मिलता है।