Breadcrumbs

बच्‍चों को 5 स्‍वस्‍थ आदतें कम उम्र में सिखानी चाहिए

बच्‍चों को 5 स्‍वस्‍थ आदतें कम उम्र में सिखानी चाहिए

बच्‍चों को 5 स्‍वस्‍थ आदतें कम उम्र में सिखानी चाहिए

जीवनकाल के लिए स्‍वस्‍थ आदतों को सीखना अत्‍यंत कम उम्र में शुरू किया जाना चाहिए। दुर्भाग्‍य से कम उम्र में बच्‍चे स्‍वच्‍छता के प्रति परस्पर उत्‍साह से योगदान नहीं देते। हालांकि, माता-पिता के रूप में हम इतनी आसानी से हार नहीं मान सकते।

स्‍वच्‍छता न केवल अपने आप को प्रकट करने के बारे में है - यह वायरस और बैक्‍टिरिया के प्रसार से अपने आप को सुरक्षित रखने का एक प्रभावी तरीका भी है। एक साफ बच्‍चा एक तंदुरुस्‍त बच्‍चा होता है, इसलिए आपके बच्‍चे को मूलभूत बातें सिखाना आवश्‍यक है।

नीचे वर्णित सुझाव पढ़ें और आज से ही जिंदगी भर के लिए स्‍वस्‍थ आदतें विकसित करना आरंभ कर दें।

  1. ये हाथों में हैं: स्‍वच्‍छता के किसी भी पाठ की पहली और सबसे महत्‍वपूर्ण बात अपने बच्‍चे को हाथ धोने का महत्‍व सिखाने की है। कई बार आप भूल जाते हैं कि दिनभर आपके हाथ दरवाजा खोलने और बंद करने, शौचालय फ्लश करने, अपने टैबलेट या फोन को छूने में कैसे सक्रिय रहे हैं। हर गतिविधि जिसमें हाथ शामिल होते हैं रोगाणुओं के प्रसार का एक और तरीका होता है।
    अपने बच्‍चों को हर बार जब वे बाथरूम जाएं, भोजन से पहले और बाद में तथा बाहर खेलने के बाद हाथ धोने के लिए पूछें। यह बैक्‍टिरिया के प्रसार के खतरे को काफी कम करता है।
  1. पोट्टी के बाद सफाई: ज्‍यादातर बच्‍चों को इस विशेष कार्य को सीखने में महारथ हासिल करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है, इसलिए जरूरी है कि इसे सीखने के दौरान आपका बच्‍चा शर्मिंदा न हो। उसे पानी और टिशू पेपर का उपयोग करके खुद को अच्‍छी तरह कैसे साफ रखना है के बारे में सिखाएं। जब आप अपने बच्‍चों को सिखा रहे हों तो कभी भी कुंठित या शर्मिंदा होने का दिखावा न करें। अगर आप शर्मिंदा दिखेंगे तो आपका बच्‍चा भी हो सकता है और इस तरह वह इस कार्य को छोड़ने के लिए मजबूर हो जाएगा।
  1. बालों की देखभाल और पहनावा: हालांकि आप को अपने बच्‍चे का सिर प्रतिदिन धोने की जरूरत नहीं है ( प्राय: इससे बाल और त्‍वचा दोनों रूखे हो जाते हैं), नियमित रूप से ब्रश करते रहना और बाल कटवाना ही जरूरी है। बच्‍चों में हरी सब्जियों और कंघी या ब्रश करने के प्रति समान रूप से अरुचि होती है। ज्‍यादातर बच्‍चे अपने बालों को ब्रश करना सहन नहीं करते और कभी भी इसके अभ्‍यस्‍त नहीं हो पाते। हालांकि, बालों में ब्रश करना वास्‍तव में उपयोगी होता है क्‍योंकि यह आपके बालों को अनियंत्रित होने और उलझने से बचाता है। यह मृत त्‍वचा कोशिकाओं को आपके सिर से हटाने में भी मदद करता है
  1. मुस्कुराएं और इसे सहन करें: अभिभावकों को शुरुआत में अपने बच्‍चों के दांतों को ब्रश करने में सहायता देनी चाहिए और अंतत: जब वे लगभग पांच या छह वर्ष के हो जाएं तो उन्‍हें खुद से यह करने के लिए छोड़ देना चाहिए। एक गाने या छोटी कहानी की मदद से अपने बच्‍चों को समय की सही अवधि तक ब्रश करना सिखाएं। आपको अपने बड़े बच्‍चों को माउथवॉश और दांत साफ करने का धागा उपयोग करना सिखाने की भी जरूरत है। आपके बच्‍चों के दूध के दांत हैं तो भी उन्‍हें कम उम्र में ही ब्रश करने के महत्‍व की शिक्षा देने से स्‍वस्‍थ आदतें जिंदगीभर के लिए सिखाने में मदद मिलेगी।
  1. जब आप स्‍नान लेते हैं पानी को छपछपाएं: खिलौनों और रं‍गीन उत्‍पादों को शामिल करके स्‍नान के समय को मनोरंजक गतिविधि बनाएं। छपछपाने को प्रोत्‍साहन देना सुनिश्चित करें। छपछपाना मुश्किल पहुंच वाली जगहों जैसे बगल और कान के पीछे पानी और साबुन से छुटकारा पाने का प्रभावी तरीका है।