Breadcrumbs

आप कभी कल्‍पना भी नहीं कर सकते आपके घर में रोगाणुओं के आकर्षण के केंद्र हैं, जो आपके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकते हैं।

आप कभी कल्‍पना भी नहीं कर सकते आपके घर में रोगाणुओं के आकर्षण के केंद्र हैं, जो आपके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकते हैं।

आप कभी कल्‍पना भी नहीं कर सकते आपके घर में रोगाणुओं के आकर्षण के केंद्र हैं, जो आपके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकते हैं।

जहां तक संभव हो हम सब अपने घर से बाहर चीजों और सतहों को छूने से बचने के प्रति सचेत रहते हैं। और अगर हम किसी को छूते या उनमें से किसी के संपर्क में आते हैं तो रोगाणु के प्रसार से बचने के लिए हम उसे निशाना बनाकर अपने हाथों को अच्‍छी तरह से धोते हैं। हालांकि, क्‍या आप जानते हैं कि आपके घर के अंदर बहुत सी ऐसी सामान्‍य वस्‍तुएं और सतहें हैं जो रोगाणुओं का प्रजनन स्‍थल हैं और इसीलिए वे आपके बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए संभावित खतरा हैं? एक नवीनतम शोध के अनुसार, अपने घर में जिनको आप सबसे ज्‍यादा छूते हैं, वे रोगाणुओं के आकर्षण का सबसे सामान्‍य केंद्र होते हैं!

  • टीवी रिमोट: एक टीवी रिमोट पर औसतन 50,000 रोगाणु हो सकते हैं। हर कोई जानता है कि रिमोट ऐसी वस्‍तु है जो अकसर हाथों को बदलता है, परंतु क्‍या आप जानते हैं हर बार जब आप रिमोट हस्तांतरित करते हैं तो आप साथ ही रोगाणुओं को भी हस्‍तांतरित करते हैं? और आपके बच्‍चे इससे प्रभावित होते हैं। इसके बारे में सोचिए, क्‍या कभी आपने रिमोट छूने के बाद अपने बच्‍चे को हाथ धोने के लिए बोला।
  • मोबाइल फोन: मोबाइल फोन रोगाणुओं के लिए एक केंद्र हैं, और ज्‍यादा से ज्‍यादा 1700 रोगाणुओं का घर हो सकता है। एक उपकरण जो हर समय आपके साथ रहता है, और किसी भी समय कहीं भी अपनी सतह पर कई रोगाणु साथ ले जा सकता है। आप फोन को अपने हाथ में पकड़ते हैं, अपने कान के पास रखत हैं (कभी-कभी घंटों), कुछ इसे बाथरूम में भी साथ ले जाते हैं। इसके अलावा जब आप घर पर होते हैं तो आपके बच्‍चे ज्‍यादा से ज्‍यादा बार आपके फोन के साथ नहीं खेलते! इसके बारे में सोचें, आपने आखिरी बार अपने फोन की सफाई कब की थी?
  • लैपटॉप कीबोर्ड: चाहे काम की जगह हो या घर अथवा दोनों - आजकल हममें से ज्‍यादातर लैपटॉप पर काम करते हैं। परंतु क्‍या आप जानते हैं आपके लैपटॉप पर करीब 2,300,000 अनदेखे रोगाणु हो सकते हैं? लैपटॉप रोगाणुओं को अपने साथ आपके कार्यालय और घर ले जाते हैं, और कई कारणों से आपके बच्‍चे अकसर इसका उपयोग करते हैं। रोगाणुओं की संख्‍या की कल्‍पना करें जो आपके बच्‍चे के साथ संपर्क में आ रहे हैं।
  • सोफे का हत्‍था: उस सोफे को याद करें जो कई वर्षों से आपके रहने के कमरे में है? शोध के अनुसार इनमें भी समय बीतने के साथ 320,000 तक रोगाणु हो सकते हैं। और अपने बच्‍चों को सुरक्षित रखने के लिए ध्‍यान दें, केवल गिलाफ धोना या झाड़ना रोगाणुओं को कम कर सकता है लेकिन निश्चित रूप से उन्‍हें मार नहीं सकता।

हम सभी जानते हैं ये वस्‍तुएं हमारे दैनिक जीवन की दिनचर्या में गहरे तक सन्निहित हैं और हम इन्‍हें उपयोग करना बंद नहीं कर सकते। हालांकि, हमारे बच्‍चों के सामने जो खतरे वे खड़े करते हैं वे गंभीर में से एक हैं इसीलिए हमें इन सतहों को साफ और स्‍वच्‍छ रखना चाहिए। इन रोगाणुओं से निपटने के लिए क्‍लीनिंग स्पिरिट उपयोग करें या एंटिसेप्टिक उत्‍पाद यह सतह के प्रकार पर निर्भर करता है। रोगाणुओं एवं संक्रमण से 100% बेहतर सुरक्षा का आनंद लेने और इससे भी महत्‍वपूर्ण बात, इन सतहों को छूने, भोजन से पहले और बाद में अपने और अपने बच्‍चों के हाथों को न्‍यू डेटॉल गोल्‍ड लिक्विड हैंड वाश के साथ धोना सुनिश्चित करें।