Breadcrumbs

हाथ धोना महत्वपूर्ण क्यों है

हाथ धोना महत्वपूर्ण क्यों है

हाथ धोना महत्वपूर्ण क्यों है

हाथ साफ़ रखना कीटाणुओं के फैलाव को रोकने और बीमारी रोकने में सहायता के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। नीचे दिए गए तथ्यों को पढ़ें और जानें कि नियमित रूप से अपने हाथ धोना क्यों महत्वपूर्ण है।

  • कीटाणु हर तरफ हैं। कुछ प्रत्यक्ष दोषी हैं जैसे कि बाथरूम, लेकिन कुछ कम प्रत्यक्ष स्थान भी हैं जहां कीटाणु छुपते हैं। बच्चे दरवाज़े की नोब छूकर और साझा वस्तुओं का इस्तेमाल करके, जैसे कि कंप्यूटर एवं पढ़ने की जगह कीटाणु के वाहक बनते हैं।
  • कीटाणु मजबूत होते हैं। CDC के अनुसार, कीटाणु किसी भी सतह पर जिसे आप छूते हैं, 2 घंटे से ज्यादा तक जीवित रह सकते हैं।
  • कीटाणु आसानी से एक से दूसरे में जा सकते हैं। बच्चे खिलौने और नाश्ता साझा करके, और आम चीज़ों को छूकर जैसे कि दरवाज़े की नॉब और पानी पीने के फाउंटेन को छूकर बहुत सारे कीटाणुओं के वाहक बनते हैं।
  • छींक कीटाणु और रोगाणु की हजारों छोटी बूंदें हवा में फैलाती है। बच्चों को सिखाएं कि हाथ के बजाय अपनी कोहनी मोड़कर उसमें या एक टिश्यू में छींकें। हाथ धोना बीमार होने की संभावना के बचने की पहली रक्षा पंक्ति है। बच्चे खिलौने और खाने से कीटाणुओं के संपर्क में आए अपने हाथों से बार-बार अपना चेहरा छूते हैं। बच्चे जो नाश्ते और खेलने से समय के बाद डेटॉल ओरिजनल लिक्विड हैंड वाश से हाथ धोएंगे, वो कीटाणु ख़त्म करेंगे और बीमार होने की संभावना कम करेंगे।

CDC दुनिया भर में बीमारियों के प्रसार को रोकने में सहायता के सबसे प्रभावी तरीके के रूप में हाथ धोने की सिफारिश करता है। अपने बच्चों को बताएं कि हाथ धोना क्यों महत्वपूर्ण है और अपने परिवार को स्वस्थ रखें।