Washing Hands | Six Common Mistakes | Dettol

हाथ धोने की सलाह

लोग हाथ न धोने के लिए कई तरह के बहाने बनाते हैं। देखिए यदि आप हाथ धोने के सबसे आम 6 बहाने पहचान पाते हैं-और यह क्यों गलत हैं।

नियमित रूप से हाथ धोना अपने आप में एक सबसे ज़रूरी स्वच्छता का कदम है, बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु के प्रसार से लड़ने के लिए - ऐसे जो पेट खराब करते हैं, जिनसे सर्दी, जुखाम और अन्य गंभीर बीमारियां होती हैं।

फिर भी लोग इसे नहीं करते, जबकि उन्हें करना चाहिए

यह हैं 6 ऐसे बहाने, जो लोग सबसे आम तौर पर हाथ न धोने के लिए बनाते हैं (और यह क्यों गलत हैं)।

मैं कहीं गया नहीं

भले ही आप पूरी सुबह घर पर ही हों, आपके जाने बिना आपके हाथों पर कीटाणु आ गए होंगे। क्या आपको पता था कि बैक्टीरिया सख्त सतह पर कुछ घंटों से लेकर कई महीनों तक जीवित रह सकता है, इसलिए टेलीफोन कीपैड और हैंडसेट, दरवाज़े के हैंडल, टीवी रिमोट- कोई भी सतह जिसे लोग नियमित रूप से छूते हैं, बैक्टीरिया के स्थानान्तरण के लिए हॉटस्पॉट हो सकते हैं।

वे गंदे नहीं दिख रहे

रोजाना की धूल और मिट्टी में कई प्रकार के कीटाणु हो सकते हैं। इसलिए यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि जब हाथ गंदे दिखें, उन्हें धो लेना चाहिए। लेकिन उन सूक्ष्मजीवियों का क्या, जिन्हें आप देख नहीं सकते?

हम अपनी दिनचर्या में लगातार कीटाणुओं का सामना करते रहते हैं, खासतौर पर शौचालय जाने या खाना बनाते वक़्त। इसलिए यह जानना ज़रूरी है कि अपने हाथ कब धोने चाहिए और इसे ठीक से करना चाहिए।

मैं बहुत व्यस्त था

जल्दी में हैं? हाथ धोने के लिए न रुकना, खासतौर पर शौचालय जाने के बाद, आपको महंगा पड़ सकता है।

नोरोवायरस, उदहारण के लिए, औसतन चार दिन की छुट्टी का कारण बनता है। यह बीमारी और डायरिया का सबसे आम कारण है, और मुख्यतः संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। जैसे उनसे साथ मिलाने से।

मैं भूल गया

इतने सबकुछ के बीच हाथ धोने के बारे में भूल जाना आसान है। इसलिए इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाने की कोशिश करें, जिससे आपको आदत लग जाए। अपने लिए एक नोट छोड़ें, अपने हाथ पर लिखें, अपने फोन पर रिमाइंडर लगाएं, या बार-बार लिखें जब तक आपको याद न हो जाए:

निम्न से पहले हाथ धोएं:

  • खाना खाने या बनाने।
  • ज़ख्म की पट्टी करने या दवा देने।
  • बच्चे या शिशु उठाने।
  • नैपी बदलने।

निम्न के बाद हाथ धोएं:

  • खाना संभालने।
  • नैपी बदलने या शौचालय जाने।
  • शरीर के तरल पदार्थ (रक्त, लार, उल्टी, आदि) के साथ संपर्क में आने।
  • जानवर और पालतू पशुओं को छूने।
  • कचरा पेटी खाली करने।
  • बगीचे में होने।

आखिरी में, जब भी हाथ गंदे दिखें,या घर में कोई गंदा दिख रहा हो, हाथ धोएं।

साबुन और पानी पास नहीं हैं

बाहर निकलकर धूम रहे हैं? 99.9% कीटाणुओं को मारने में सहायता के लिए डेटॉल वेट-वाइप्स या डेटॉल हैंड सैनेटाइजर साथ लेकर चलना अच्छा विचार है - उपयोगी है यदि आप कुछ खाने जा रहे हैं या सार्वजानिक परिवहन में हैं।

कीटाणु प्रतिरक्षित प्रणाली के लिए अच्छे हैं

सही है, कुछ संक्रमण हमारी प्रतिरक्षित प्रणाली को जागृत करने में सहायता करते हैं, जिससे हम उसी संक्रमण से दोबारा बीमार होने से बचते हैं, लेकिन यह हमेशा नहीं होता (उदहारण के लिए, विषाक्त भोजन)। कीटाणुओं के प्रति आम एक्सपोज़र भी हमें विशिष्ट संक्रमण से नहीं बचाएगा।

हर रोज़ संपर्क में आने वाले अरबों सूक्ष्मजीवों में से कुछ ही गंभीर रूप से हानिकारक होते हैं। इसलिए अपनी प्रतिरक्षित प्रणाली की सहायता करें और अपने हाथ धोएं - जब आपको ऐसा करने की ज़रूरत है।