रसोई की दैनिक सफाई की सूची - डेटॉल
Breadcrumbs

रसोई की दैनिक सफाई की सूची

रसोई की दैनिक सफाई की सूची

रसोई की दैनिक सफाई की सूची

यदि नियमित रूप से साफ न की जाए तो आपकी किचन कई सारे कीटाणुओं और संक्रमणों का घर हो सकती है। हम एक सफाई सूची पेश करते हैं।

रसोई घर आपके घर का सबसे अहम स्थान होता है- जहां परिवार के दैनिक पोषण को तैयार किया जाता है! पर यह आपके घर का वह स्थान है जहां कीटाणुओं और कीड़ों की सबसे अधिक संख्या पनपती है। हम यहां आपकी जानकारी के लिए एक किचन हाईजीन चेकलिस्ट पेश कर रहे हैं:

फर्श को रोजाना साफ करें। किचन के फर्श पर सबसे अधिक बार खाद्य पदार्थ तरल पदार्थ गिरते रहते हैं। फर्श पर गिरे सभी तरल पदार्थ मक्खियां आकर्षित करें, उससे पहले फर्श को साफ कर देना चाहिए। साथ ही, गिरे हुए खाद्य पदार्थ खराब होते हैं और उनमें बैक्टीरिया और फफूंदी पनपने लगते हैं। फर्श पर खाद्य पदार्थ गिरे हुए स्थान पर थोड़ा एंटीबैक्टीरियल क्लीनिंग घोल डालें (हमारी सलाह है कि आप डेटॉल डिसइंफेक्टेंट मल्टी-यूज हाईजीन लिक्विड का इस्तेमाल करें) और उसे पोंछ दें ताकि कीटाणुओं और फफूंदियों का प्रवेश न हो सके।

किचन काउंटर को दिन में दो बार साफ करें। आप किचन काउंटर पर कई तरह के काम करते हैं। इसलिए, किचन काउंटर पर कीटाणुओं और बैक्टीरिया के कुछ किस्मों की काफी सघन मात्रा देखी जाती है। ये बड़ी आसानी से किचन के नैपकिंस, कटलरी और क्रोकरी, चॉपिंग बोर्ड तथा आपकी कच्ची सब्जियों तथा मांस में आ जाते हैं। यहां से यह जल्द ही आपके शरीर में पहुंच जाते हैं। रोजाना रात में किसी एंटीबैक्टीरियल स्प्रे और एक साफ कपड़े से किचन काउंटर को पोंछने की आदत डालें। इससे सतह पर कीटाणुओं के पनपने की संभावना खत्म हो जाती है।

सभी खाद्य पदार्थ को ढंक कर रखें। चाहे सेबों और नारंगियों को फल की टोकड़ी में रखें, या तैयार भोजन को किसी कांच के बरतन में रखें, उन सभी को हमेशा ढंक कर रखें। कीटाणु तुरंत भोजन को विषाक्त बना डालते हैं, हालांकि अधिक तापमान पर वे जीवित नहीं रह पाते। यही कारण है कि डॉक्टरों का मानना है कि आप अपने पेय जल को अच्छी तरह उबाल लें, खासकर ऐसे इलाकों में जहां म्युनिसिपल सप्लाइ से पानी संदूषित होता हो। साथ ही, मक्खियां तथा अन्य कीट तुरंत भोजन पर इकट्ठा हो जाते हैं उसे और भी संदूषित कर डालते हैं। बचे हुए भोजन को एक दिन के भीतर फेंक देने की पकाने से पहले फिर से गर्म करने और सभी कच्चे या पके भोजन को एयरटाइट बरतनों में रखने की आदत डालें।

किचन सिंक और टैप्स की सफाई करें। किचन सिंक एक ऐसा स्थान होता है जहां आप बैक्टीरिया की गतिविधियों को रोक नहीं सकते हैं। यह हमेशा ही गीला होता है और इसमें प्लेट्स और खाना बनाने के बरतनों को रखा जाता जिनकी सतहों पर भोजन के जूठे हिस्से चिपके रहते हैं। भोजन के ये कण धीरे-धीरे सड़ने लगते हैं और बैक्टीरियल हलचलों को बढ़ावा देते हैं। सिंक, इसमें लगा नल और उसके आस-पास के स्थान को हर हाल में दिन में दो बार एक तेज डिसइंफेक्टेंट क्लीनर से साफ करना चाहिए, ताकि वहां जीवाणुओं के पनपने की सारी संभावना खत्म हो जाए। बेहतरीन नतीजों के लिए डेटॉल किचन जेल का इस्तेमाल करें। सफाई के बाद सिंक और नल को एंटीबैक्टीरियल पदार्थ से पोंछ दें और सूखने के लिए छोड़ दें।

रेफ्रिजरेटर को महीने में एक बार साफ करें। रेफ्रिजरेटर को साफ किए बिना आपकी किचन हाईजीन चेकलिस्ट अधूरी है। रेफ्रिजरेटर में सभी प्रकार के भोजन भंडारित किए जाते हैं और इसकी समग्र सफाई यह तय करती है कि क्या आप स्वास्थ्यवर्धक भोजन ले रहे हैं या नहीं। हालांकि यह जरा कठिन काम है जिसे आपको तेजी से करना चाहिए (आप रेफ्रिजरेटर आयटमों को लंबे समय तक रूम टेम्प्रेचर पर नहीं रख सकते हैं), इसलिए आपको रेफ्रिजरेटर को साबुन-पानी से महीने में एक बार अवश्य साफ करना चाहिए। रेफ्रिजरेटर के भीतर स्प्रे कर या क्लीनिंग लिक्विड डालकर सफाई नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह आपके भोजन के निकट संपर्क में रहता है, इसलिए अपने विवेक से उत्पाद का चुनाव करें। यदि आप किसी सैनिटाइजर स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, तो आप उसे लगाकर थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें और उसके बाद रेफ्रिजरेटर के अंदर के हिस्से को एक फ्रेश एंटीबैक्टीरियल से पोंछ दें।