Breadcrumbs

किचन की स्‍वच्‍छता और आकर्षण के केंद्र

अपनी किचन में रोगाणु के आकर्षण के केंद्र का पता है।

किचन की स्‍वच्‍छता और आकर्षण के केंद्र

किचन की स्‍वच्‍छता और आकर्षण के केंद्र

कई परिवार एक साथ अपना अधिकतर समय किचन में साझा भोजन करने पर खर्च करते हैं। घर में यह सबसे महत्‍वपूर्ण जगह होती है क्‍योंकि परिवार का पोषण यहीं से होता है। रोगाणुओं के मिलने की भी यह सुविधाजनक जगह है।

वास्‍तव में, किचन की अपर्याप्‍त स्‍वच्‍छता के परिणामस्‍वरूप भोजन के जहरीले पड़ने के ज्‍यादातर मामले बाहर की बजाय घर से संबंधित होते हैं। तो आप हानिकारक रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए क्‍या कर सकते हैं?

आपको हर कुछ मिनट बाद प्रत्‍येक कोना और सतह साफ करने का वहम पालने की जरूरत नहीं है, परंतु किचन की सुरक्षा पूरी तरह से सुनिश्चित करने के लिए उन स्‍थानों की सफाई अन्‍य जगहों की अपेक्षा ज्‍यादा अच्‍छी तरह करनी जरूरी होती है जो रोगाणुओं के पाए जाने के प्रमुख स्‍थल होते हैं।

किचन में रोगाणुओं को आकर्षित करने वाले प्रमुख स्‍थान

कपड़ा या स्‍पंज

सफाई के नम कपड़ों में रोगाणु तेजी से पनप सकते हैं। जब कपड़ा या स्‍पंज बाद में उपयोग किया जाता है तो रोगाणु किचनकी चीजों या सतह पर फैल सकते हैं। या तो फैंकने लायक सफाई के कपड़े उपयोग करें अथवा दुबारा उपयोग में लाने वाले कपड़े और स्‍पंज को डेटॉल रोगाणुरोधक तरल के मिश्रण में डुबोकर साफ करें।

खाद्य पदार्थों के संपर्क में आने वाली सतहें

कच्‍चे खाद्य पदार्थों जैसे मांस, मुर्गी उत्‍पाद, सलाद, फल और सब्जियों से काम की मेज और सब्‍जी काटने वाले तख्‍त आसानी से रोगाणु से दूषित हो सकते हैं। कच्‍चे और खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थ अलग रखे जाने चाहिए, आदर्श स्थिति तो यह है हर प्रकार के भोजन के लिए अलग-अलग रंग के काटने वाले तख्‍त उपयोग में लाने चाहिए। उपयोग के बाद सारी सतहों को साफ और रोगाणु रहित किया जाना चाहिए और बाद में अपने हाथों को अच्‍छी तरह से धोना चाहिए।

बार-बार स्‍पर्श की जाने वाली सतहें

किचन में बहुत सतहें ऐसी होती हैं जो रोगाणुओं के संभावित प्रसार के लिए जगह बना सकती हैं। आपको अपने हाथ गंदे न दिखते हों तो भी भोजन तैयार करने से पहले उन्‍हें साबुन से साफ करना चाहिए। आपको नियमित रूप से सतहें रोगाणु रहित करनी चाहिए क्‍योंकि वह कच्‍चे खाद्य पदार्थों को उठाने से गंदे हुए हाथों के संपर्क में आने से दूषित हो सकती है। किचन में अकसर स्‍पर्श की जाने वाली सतहों में शामिल है:

  • फ्रिज, फ्रिजर और प्रेशर कुकर की आंतरिक सतहें
  • दरवाजे की कुंडी और दराज का हत्‍था
  • काम करने की मेज
  • नल

हौदी

भोजन पकाने की तैयारी से पहले हौदी में यदि कच्‍चे खाद्य पदार्थों ( जैसे मुर्गी उत्‍पाद, कच्‍चे फल, सलाद और सब्जियों) को धोने से हौदी संक्रमित हो सकती है। साथ ही संक्रमित चीजों जैसे किचन के स्‍पंज और सफाई करने वाले कपड़े को हौदी में धोने से रोगाणुओं के संक्रमण का स्‍तर बढ़ सकता है। हौदी की सतह और नल के आसपास की जगह को नियमित रूप से रोगाणु विहीन किया जाना चाहिए।

कचरा पेटी

कचरा पेटी रोगाणुओं के लिए आकर्षण का एक और स्‍थल है। पालतू जानवरों और कीटों की पहुंच रोकने एवं गंध को कम करने के लिए ढक्‍कन वाली कचरा पेटी का उपयोग करें। इसे रोज खाली, साफ और रोगाणु रहित करना तथा हत्‍थे एवं ढक्‍कन को साफ और रोगाणु रहित करना न भूलें।

अपने हाथों को धोना न भूलें

आपके हाथ घर में मलिनता और संक्रमण फैलाने वाले सबसे प्रमुख कारणों में एक हैं। किचन का प्रयोग करने, भोजन बनाने से पहले और बाद में तथा खाने से पहले अपने हाथों को साबुन से साफ करना सुनिश्चित करें।