यंग मदर्स प्रोग्राम

यंग मदर्स प्रोग्राम

एक नये बच्चे का जन्म नई माँओं के लिए एक बेहद फायदेमंद और रोमांचक समय है जो खुशी के इस बंडल की देखभाल के लिए एक जबरदस्त जिम्मेदारी के साथ आता है। इस समय, बीमारी और संक्रमण से एक नए बच्चे की रक्षा भी कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, आखिर, नवजात शिशु अभी तक पूरी तरह विकसित नहीं है और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी विशेष रूप से कमजोर होते हैं।

डेटॉल को स्वच्छता में 80 साल से भी अधिक विशेषज्ञता हासिल है और संक्रमण से नवजात शिशुओं और बच्चों की रक्षा करने में निरंतर रुचि है। यही कारण है कि हर साल हम स्वच्छता की शिक्षा के साथ दुनिया भर में 8 लाख से अधिक नई माताओं तक पहुंचते हैं।

हम एनजीओ और इस तरह के बाल रोग और दाइयों और दुनिया भर के 40 से अधिक देशों में विभिन्न सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम करते हैं नई माताओं तक पहुँचने और उन्हें कुछ बुनियादी मगर शक्तिशाली स्वस्थ स्वच्छता के प्रति पढ़ाने में, स्वास्थ्य की रक्षा के लिए, न केवल नवजात बल्कि उनके परिवार के लिए भी। यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्यूंकि भारत में हर वर्ष लगभग 1 लाख बच्चों की मृत्यु दस्त जैसे रोग से, जिसे अच्छे स्वास्थ्य के अभ्यास से रोका जा सकता है, पांच साल की उम्र में हो जाती है।

"हमारा उद्देश्य नई माँओं का सहयोग करना, अपने परिवारों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी मदद करना और उन्हें यह सिखाना कि कैसे कुछ छोटे हस्तक्षेपों से उत्तम स्वास्थ्य दिया जा सकता है और उनके परिवार में सभी को सुरक्षा प्रदान हो सकती है।"

भारत में वर्ष 2006 से लेकर अब तक, स्वास्थ्य और स्वच्छता का संदेश प्रसारित करने के लिए, हम 24 लाख माताओं तक पहुँचे हैं।

हमारा उद्देश्य मां और शिशु के लिए अच्छे स्वच्छता शासन के आसपास जागरूकता पैदा करना है, स्थानीय भाषाओं में अच्छी स्वच्छता प्रथाओं और बच्चे की देखभाल के सुझावों के साथ शिशु देखभाल पुस्तिकाएं बाँटकर, भविष्य में अच्छे स्वास्थ्य प्रथाओं के लिए एक मजबूत नींव रखने में मदद करने के लिए।

डेटॉल में, हम स्वच्छता शिक्षा की शक्ति में पूरे जोश के साथ यकीन रखते हैं, जो हम हैं, यह उसकी बहुत गहराई तक जाता है, क्योंकि यह बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए और पूरे परिवार के लिए बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।