बनेगा स्वच्छ भारत के बारे में
Breadcrumbs

बनेगा स्वच्छ इंडिया के बारे में

बनेगा स्वच्छ इंडिया

आरबी (जिसे पहले रेकिट बेंकिजर के रूप में जाना जाता रहा है) एक ऐसी दुनिया के बारे में सोचते हैं, जहां लोग अधिक स्‍वस्‍थ रहें और बेहतर जीवन बिताएं। हमारी शक्तिशली ब्रांड - डेटॉल और हार्पिक - स्वच्छता और साफ-सफाई को लेकर वर्षों से काम कर रहे हैं और देश में सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में शामिल हैं।

पिछले दशक में, स्वच्छता और साफ-सफाई के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए हम लाखों बच्चों और माताओं तक पहुँचें। हालांकि, एक ऐसे देश में जहां जनसंख्या का 53% के लिए शौचालय नहीं है, और 5 से कम आयु के 120 हजार से अधिक बच्चे हर साल डायरिया से मर जाते हैं, वहाँ हमारी पहलकदमी में तेजी लाने की जरूरत है।

“डेटॉल बनेगा स्वच्छ भारत" भारत में स्वच्छता और साफ-सफाई की बढ़ती जरूरत को लेकर एक 5 वर्षीय महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। हमने इस पहल के लिए 100 करोड़ रुपये की धनराशि का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। जिसका लक्ष्य होगा:

  • कई सारे जागरुकता प्रयासों के जरिए जैसे कि स्कूल हैंड वाश प्रोग्राम और युवा माताओं की कार्यक्रम के जरिए हाथ की स्वच्छता की दिशा में व्यवहारगत बदलाव लाना।
  • देश भर में जरूरत वाले क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एनजीओ सहयोगियों के साथ काम कर स्वच्छता की सुविधाओं में सुधार लाना, ताकि स्वच्छ शौचालयों के विकास और रखरखाव को बढ़ावा दिया जा सके।

डेटॉल बनेगा स्वच्छ भारत कार्यक्रम के मुख्य आधार हैं:

हाथ की स्वच्छता के प्रति आदत में बदलाव लाने और मानसिकता बनाने के लिए प्रयास करना 
अंतर्दृष्टि वाले संचार के माध्यम से, हम स्वच्छता और साफ-सफाई के प्रति हम व्यवहार परिवर्तन लाने का प्रयास करेंगे। संचार मॉड्यूल बनाने के लिए हम मैककैन वर्ल्‍ड ग्रुप के प्रसून जोशी जैसे विख्यात विशेषज्ञों का सहयोग लेंगे, जिसका लक्ष्‍य स्‍वस्‍थ स्‍वच्‍छता प्रथाओं को अपनाने के लिए हर किसी को बाध्‍य करना होगा।

जन-जन तक पहुँचना सुनिश्चित करना
एक स्वच्छ भारत के लिए स्वच्छता और साफ-सफाई का संदेश देश भर में लाखों लोगों तक पहुँचना चाहिए। इस प्रकार, आरबी और इसके भागीदार जैसे एनडीटीवी और फेसबुक, हमारे अभियान के राजदूत अमिताभ बच्चन के साथ-साथ, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमारी सामूहिक पहुंच और साख की शक्‍ति को लगायेंगे।

जमीनी स्‍तर पर सर्वोत्‍तम क्रियान्‍वयन
आर बी अपने वाटर एड, और सी ए ऍफ़ इंडिया जैसे एनजीओ भागीदारों के साथ सहयोग करेगा, जिनके पास सफल कार्यान्वयन और कार्यक्रम में स्वच्छता के बुनियादी ढांचे के रखरखाव की सही विशेषज्ञता और अंतदृष्‍टि है।

स्वच्छता संबंधी उत्पादों में विशेषज्ञता 
आरबी को डेटॉल, हार्पिक जैसे अपने ताकतवर ब्रांडों के माध्यम से स्वास्थ्य और स्वच्छता उत्पादों का विकास करने में लम्बे समय से विशेषज्ञता हासिल है। आरबी स्वच्छता की इस विशेषज्ञता का लाभ, देश भर में उपभोक्ताओं की स्वच्छता संबंधी आदत डालने के लिए नये उत्पाद सामने लाने में उठायेगा।

डेटॉल बनेगा स्वच्छ भारत कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें| http://swachhindia.ndtv.com/